बीसीए में एडमिशन कैसे ले?

बीसीए में एडमिशन कैसे ले?

इसे सुनेंरोकेंQualification For BCA Course. बीसीए कोर्स के लिए आप पीसीएम सब्जेक्ट से 12वीं कम से कम 50% अंको से पास होना चाहिए। कुछ यूनिवर्सिटी में BCA Course के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास हो। सरकरीं कॉलेज में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने पर ही मिलता है।

बीसीए कितने वर्ष का होता है?

इसे सुनेंरोकेंसबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि B.C.A का पूरा नाम कंप्यूटर बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन ( BCA course full form : Bachelor of Computer Applications ) होता है. यह अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है इसको को आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं. और यह 3 साल का कोर्स होता है.

बीसीए करने के बाद कौन सी जॉब मिल सकती है?

इसे सुनेंरोकेंयदि आप BCA करने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आप MBA भी कर सकते हैं. इसमें आप MBA in information technology (MBA IT) यह विकल्प चुन सकते है. इसमें आपको Advance Information technology के बारे में सीखने को मिलेगा. एमबीए (MBA) एक बहुत ही Popular course है, यह कोर्स Graduation पूरा करने के बाद किया जा सकता है.

बीसीए से कौन सी नौकरी मिलती है?

इसे सुनेंरोकेंबीसीए करने के बाद आप आसानी से प्राइवेट कंपनी में सॉफ्टवेयर डेवलपर, टेक्निकल असिस्टेंट, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, प्रोग्रामर के पद पर नौकरी पा सकते हैं।

बीसीए के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंMCA – Master of Computer Applications यदि आप BCA करने के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आप MCA कर सकते हैं. इसमें आपको Advance Computer Applications Technology के बारे में सीखने को मिलेगा. एमसीए एक बहुत ही Popular course है, जिसे करने के बाद आप Computer Applications में Master बन सकते है.

बीसीए से क्या बन सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबीसीए (BCA) कम्पलीट करने के बाद अभ्यार्थी के पास जॉब के अनेक आप्शन होते हैं। जैसा की आप और हम समझते हैं कि आज कंप्यूटर की दुनिया है और हर काम कंप्यूटर से हो रहा है तो एक BCA डिग्री होल्डर की जरूरत हर फिल्ड में होती है। वह चाहे तो स्वंय किसी तरह का ऑनलाइन बिजनेस या वेब डेवलपमेंट और सॉफ्टवेर निर्माण कम्पनी बना सकता है।

बीसीए करने के क्या फायदे हैं?

इसे सुनेंरोकेंबीसीए करनेका सबसे बड़ा फायदा यह है कि कंप्यूटर के इस क्षेत्र में सैलरी बहुत अधिक मात्रा में दी जाती है। अगर आप कोई भी अच्छी बड़ी कंपनी में शुरुआत के समय में थ्रेसर के रूप में नौकरी करते हैं तो शुरुआत में ही आपको 20 से ₹40000 तक की सैलरी मिल जाती है।