नेपाल में कितने जाति है?

नेपाल में कितने जाति है?

इसे सुनेंरोकेंनेपाल के विभिन्न जातीय समूहों की संख्यानुसार सूची २०११ की नेपाल की जनगणना में नेपाल में १२५ जातियाँ दर्शायी गयीं थीं।

थापा कौन सी जाति होती है?

इसे सुनेंरोकेंथापा एक नेपाली पहाडी समुदायके पारिवारिक नाम है। ये लोग नेपाली जाति अर्थात् खस क्षेत्री और तिब्बति समुदायके मगर जातिके होते हैं। क्षत्रिय थापाको नेपालमे एक भारदारी जातिके रूपमे लिए जाते हैं। बस्नेत, पाण्डे, कुँवर और बिष्टके साथ थापा वंशाणुगत काजी उपाधि पानेवाले पाँच परिवारमे से एक है।

नेपाल में कौन कौन सी जाती है?

इसे सुनेंरोकेंनेपाली जाति व्यवस्था नेपाल में सामाजिक स्तरिकरण की परंपरागत व्यवस्था है। यह मुख्यतः हिन्दू धर्म की वर्णाश्रम व्यवस्था से निकली है जिसमें चार मुख्य सामाजिक वर्ग ब्राह्मण, क्षत्रीय, वैश्य औ्र शूद्र आते हैं। जाति व्यवस्था सामाजिक समूहों को स्तरीकृत व्यवस्था में दिखाते हैं जिन्हें जात कहते हैं।

नेपाल में ब्राह्मण कितने प्रतिशत है?

इसे सुनेंरोकेंनेपाल में सबसे ज़्यादा पढ़ी-लिखी आबादी पहाड़ी ब्राह्मणों की है. नेपाल की कुल आबादी में इनका हिस्सा 12.91 फ़ीसदी है और साक्षरता दर 74.90 फ़ीसदी.

नेपाल में राजपूत जनसंख्या कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंक्षेत्री नेपाल के कुल जनसंख्या में सर्वाधिक १६.६% हैं। इस जाति को नेपाल में सत्तारुढ माना जाता है। इन लोगों की उत्पत्ति के बारे में विभिन्न इतिहासकार और खोजकर्ता जेसै कि डोरबहादुर विष्ट और सूर्यमणि अधिकारी, आदि के अनुसार भारत के राज्स्थान प्रदेश में हुआ था।

नेपाल में कितने धर्म है?

इसे सुनेंरोकें2011 की जनगणना के अनुसार, नेपाली आबादी का 81.3% हिंदू था, 9.0% बौद्ध था, 4.4% मुस्लिम था, 3.0% किरातिवादी (स्वदेशी जातीय धर्म) था, 1.4% ईसाई था, 0.2% सिख थे, 0.1% जैन थे और 0.6% अन्य धर्मों का पालन करें या कोई धर्म नहीं।

दुनिया में कितने हिंदू राष्ट्र है?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने बताया कि विश्व के 52 से अधिक देशों में हिंदू रहते हैं। इनमें से 15 देश ऐसे हैं, जो स्वयं को हिंदू राष्ट्र घोषित करने के लिए तैयार हैं। अगर भारत की दिशा हीनता न हो और भारत के हिंदू तेजी से बढ़े तो अन्य देशों के हिंदुओं को भी बल मिलता है।

नेपाल में कितने प्रतिशत मुसलमान है?