एम ए श्रीनिवास के अनुसार प्रबल जातियाँ कौन सी है?

एम ए श्रीनिवास के अनुसार प्रबल जातियाँ कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंप्रसंगवश, प्रभुत्वशाली जाति की अवधारणा संख्या बल, भू-स्वामित्व, शिक्षा और नौकरी जैसे कारकों के कारण किसी जाति के गाँव या क्षेत्र विशेष में दबदबे को जाहिर करती है तो संस्कृतीकरण निम्न जातियों द्वारा उच्च जातियों ख़ास तौर पर ब्राह्मण वर्ग की संस्कृति, रीति-रिवाज़ों, भाषा और वेशभूषा आदि को अपनाने की प्रवृत्ति को ज्ञापित …

मैंगनीज कैसे बनता है?

इसे सुनेंरोकेंमैंगनीज़ एक रासायनिक तत्व है जो रासायनिक नज़रिये से संक्रमण धातु समूह का सदस्य है। प्रकृति में यह शुद्ध रूप में नहीं मिलता बल्कि अन्य तत्वों के साथ बने यौगिकों में मिलता है, जिनमें अक्सर लोहे के यौगिक शामिल होते हैं। शुद्ध करने के बाद इसका रंग सलेटी होता है और अगर इसे इस्पात में मिलाया जाये तो इस्पात ज़ंग नहीं खाता है।

प्रबल जाति क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रबल-जाति-वह जीत जिसकी संख्या बड़ी होती है, भूमि के अधिकार होते हैं तथा राजनैतिक, सामाजिक व आर्थिक रूप से प्रबल होते हैं, प्रबल जाति कहलाती है।

एमएन श्रीनिवास के अनुसार स्ट्रक्चरल फंक्शन क्या है?

मैसूर नरसिम्हाचर श्रीनिवास (1916-1999) एक भारतीय समाजशास्त्री और सामाजिक मानवविज्ञानी थे।…एमएन श्रीनिवास

पद्म भूषण एमएन श्रीनिवास
अल्मा मेटर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय , मुंबई विश्वविद्यालय
शैक्षणिक कार्य
अनुशासन समाजशास्त्र , सामाजिक नृविज्ञान
मुख्य रुचियां भारतीय समाज , भारत में जाति व्यवस्था

मैंगनीज के क्या उपयोग हैं?

इसे सुनेंरोकेंअधिकतर मैंगनीज का उपयोग मिश्रधातु बनाने के लिए किया जाता है। स्टील में लगभग 1% मैंगनीज मिलाया जाता है, इससे स्टील की स्ट्रेंथ में वृद्धि होती है। मैंगनीज-स्टील में लगभग 13% मैंगनीज होता है, यह बहुत मजबूत स्टील होता है। इस स्टील का उपयोग राइफल की बैरल, रेलवे की पटरी, तिजोरी और जेल की सलाखों के लिए किया जाता है।

मैंगनीज का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन है?

इसे सुनेंरोकेंमध्य प्रदेश भारत में मैंगनीज का सबसे बड़ा उत्पादक है। लोहे के निर्माण के लिए मैंगनीज की आवश्यकता होती है। इसका उपयोग ब्लीचिंग पाउडर, कीटनाशकों और पेंट के उत्पादन के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग धातु बनाने के लिए किया जाता है।

मैंगनीज के उत्पादन में भारत का दूसरा स्थान है प्रथम देश कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंमैंगनीज के उत्पादन में भारत का दूसरा स्थान है, प्रथम देश कौन सा है? पहला स्थान दक्षिण अफ्रीका दूसरा चीन तीसरा ऑस्ट्रेलिया है।