जननी सुरक्षा योजना का क्या उद्देश्य है?

जननी सुरक्षा योजना का क्या उद्देश्य है?

इसे सुनेंरोकेंजननी सुरक्षा योजना(अंग्रेज़ी: Janani Suraksha Yojana) भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रायोजित योजना है जिसका प्रारंभ 2005 में किया गया। इसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को संस्थागत प्रसूति कराने के लिए एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

डिलीवरी के बाद सरकार कितने पैसे देती है?

इसे सुनेंरोकेंजननी सुरक्षा योजना – JSY के अंतगर्त गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी सरकारी अस्पताल में होने पर केन्द्र सरकार द्वारा सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में 6 हजार रुपये मिलेगा। Janani Suraksha Yojana के बारे में यह जानकारी होना चाहिए कि इसके अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को ही आर्थिक लाभ मिलता है।

जननी सुरक्षा योजना में कितना पैसा मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंजो गर्भवती महिलाये आंगनवाड़ी या आशा के चिकित्सकों की सहायता से घर पर बच्चे को जन्म देती है । इन उम्मीदवारों 500 रुपये की राशि मिलेगी। जननी सुरक्षा योजना 2022 के तहत पंजीकरण कराने वाली सभी महिलाओं को कम से कम दो प्रसव-पूर्व जाँच, बिल्कुल मुफ्त दी जाएँगी।

जननी सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंगर्भवती की सही देखभाल और संस्थागत प्रसव के बारे में जागरूकता के लिए ही हर साल 11 अप्रैल को सुरक्षित मातृत्व दिवस 2021 (National Safe Motherhood Day 2021 Today) मनाया जाता है।

बच्ची के जन्म पर कितने पैसे मिलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंगरीब परिवार में जन्मी बेटियों के पालन पोषण के लिए आर्थिक सहायता देना। इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले गरीब परिवार में बेटी के जन्म होने पर उसके खाते में 50000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के तोर पर प्रदान की जाएगी। बेटी के जन्म पर माँ को भी 5100 रूपये की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।

राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना कब शुरू हुई?

इसे सुनेंरोकेंभूमिका नवजात शिशुओं को स्‍वास्‍थ्‍य की सुविधाएं न मिलने के कारण मृत्‍यु की समस्या का निवारण करने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने (जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम) एक जून 2011 को गर्भवती महिलाओं तथा रूग्‍ण नवजात शिशुओं को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं प्रदान करने के लिए शुरू किया था।

राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना कब लागू की गई?

इसे सुनेंरोकेंराज्य सरकार द्वारा प्रदेश में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने की दिशा में राजस्थान सरकार ने भी 12 सितम्बर, 2011 से केन्द्र सरकार की जननी सुरक्षा योजना को राजस्थान सरकार ने पूर्ण तैयारी के साथ ‘राजस्थान जननी-शिशु सुरक्षा योजना’ के रूप में प्रारम्भ की गई है।