13वीं पंचवर्षीय योजना कब से कब तक है?

13वीं पंचवर्षीय योजना कब से कब तक है?

पंचवर्षीय योजना संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी एवं इतिहास

योजना का नाम पंचवर्षीय योजना Five Year Plans
कुल पंचवर्षीय योजना 13
योजना आयोग का गठन 15 मार्च 1950
नीति आयोग की स्थापना 1 जनवरी 2015
उद्देश्य एवं लाभ नए रोजगार प्रदान करना एवं कृषि विकास, अर्थव्यवस्था को गतिशील बनाना

13वीं पंचवर्षीय योजना क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइन योजनाओं के माध्यम से सामाजिक न्याय, गरीबी हटाना, पुणे रोजगार, आधुनिकरण आदि की तरफ भी ध्यान दिया जाता है। अब तक देश में 13 5 वर्षीय योजनाएं चलाई जा चुकी है। इन पंचवर्षीय योजनाओं का मुख्य उद्देश्य देश की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना तथा देशवासियों के जीवनशैली में सुधार लाना भी है।

कौन सी पंचवर्षीय योजना केवल चार वर्ष की थी?

इसे सुनेंरोकेंपांचवीं पंचवर्षीय योजना का सामान्य कार्यकाल 1974 से 1979 तक फिर भी नवनिर्वाचित मोरारजी देसाई सरकार ने इस पंचवर्षीय योजना को 10 में अस्वीकार कर दिया और छठी पंचवर्षीय योजना (1978-1993) शुरुआत की।

12वीं पंचवर्षीय योजना के प्रमुख उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस कार्यक्रम का उद्देश्य 12वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान अल्पसंख्यकों की सामाजिक-आर्थिक दशाओं में सुधार लाना और लोगों के जीवन स्तर को उन्नत बनाने के लिए उन्हें मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराना तथा अभिज्ञात अल्पसंख्यक बहुल जिलों में असंतुलन को कम करना है।

प्रश्न 4 दूसरी पंचवर्षीय योजना की क्या कोशिश थी?

इसे सुनेंरोकेंद्वितीय पंचवर्षीय योजना महलनोबिस योजना पर आधारित था. महलनोबिस योजना एक आर्थिक विकास मॉडल योजना थी जिसकी खोज भारतीय सांख्य शास्त्री प्रसांता चंद्र महलनोबिस ने सन 1953 में की थी. इस योजना की कोशिश संसाधनों का उत्पादन के क्षेत्रों के मध्य उचित वितरण था तथा इसके साथ ही आर्थिक वृद्धि को बढ़ाना भी था.

कौन सी पंचवर्षीय योजना में सबसे अधिक विकास दर पाई गई?

इसे सुनेंरोकें10वीं पंचवर्षीय योजना (2002-2007) में राज्य का वार्षिक आर्थिक विकास दर 5.2% था। जोकि 11वीं पंचवर्षीय योजना (2007-2012) में 7% वार्षिक आर्थिक वृद्धि दर को छू लिया। लेकिन उसके बाद यह 2012-13 में 5.9% और 2013-14 में 5.1% तक गिर गया, हालांकि यह भारत में सबसे कम था। राज्य का कर्ज 2005 में सकल घरेलू उत्पाद का 67 प्रतिशत था।

12वीं पंचवर्षीय योजना की अवधि क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्पष्टीकरण: भारत की 12 वीं पंचवर्षीय योजना का कार्यकाल 2012 से 2017 तक था. यह भारत की अंतिम पंचवर्षीय योजना थी.

पंचवर्षीय योजनाओं का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंपंचवर्षीय योजनाओं का मुख्य उद्देश्य नियोजित रूप से एकीकृत राष्ट्रीय आर्थिक बिकास को गति प्रदान करना है । समाजवाद की इसी कल्याणकारी भावना से प्रेरित होकर भारत के प्रथम प्रधानमन्त्री पण्डित जवाहरलाल नेहरू ने वर्ष 1951 में भारत की पहली पंचवर्षीय योजना का आरम्भ किया ।

दूसरी पंचवर्षीय योजना के प्रमुख योजना कौन कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंमहालनोबिस’ के मॉडल पर आधारित इस योजना का लक्ष्य ‘तीव्र औद्योगिकीकरण’ था। द्वितीय पंचवर्षीय योजना के लिए भारी तथा मूल उद्योगों पर विशेष बल दिया गया। इन मूल महत्त्व के उद्योगों अर्थात् लौहे एवं इस्पात, अलौह धातुओं, भारी रसायन, भारी इंजीनियरिंग और मशीन निर्माण उद्योगों को बढ़ावा देने का दृढ़ निश्चय किया गया।

दूसरी पंचवर्षीय योजना के रचनाकार कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंQ. दूसरी पंचवर्षीय योजना के योजनाकार कौन थे? Notes: दूसरी पंचवर्षीय योजना के योजनाकार पी सी महालनोबिस थे।