बीकॉम फर्स्ट ईयर की फीस कितनी है?

बीकॉम फर्स्ट ईयर की फीस कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंसरकारी कॉलेज आप जैसा कि हमने ऊपर बताया की अलग-अलग यूनिवर्सिटी के हिसाब से fees में अंतर हो सकता है, पर सरकारी कॉलेजों के मामले में एक औसतन फीस की बात करें तो यह रकम 2-4 हजार प्रति वर्ष तक रहता है। यानी कि लगभग 5-10 हज़ार तक के खर्च में आप एक सरकारी कॉलेज से अपनी बीकॉम की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

बीकॉम के बाद हम क्या कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबीकॉम के बाद आप एक अकाउंटेंट (Accountant), बिज़नेस अनालीसिस्ट, ऑडिटर (Auditor), इकोनॉमिस्ट, फाइनेंस ऑफिसर, स्टॉक ब्रोकर, कंसलटेंट (Consultant) और बिजनेस प्लानर के तौर पर जॉब कर सकते हैं.

बीकॉम क्यों किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइस कोर्स में बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर, एकाउंटिंग, बिजनेस मैनेजमेंट और इसके लिए जरूरी दूसरी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है। यदि आप बैंक में नौकरी या किसी कंपनी में अकाउंटिंग आदि के पद पर नौकरी या चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे बड़े पद पर भी नियुक्ति चाहते हैं तो बीकॉम आपकी सहायता करता है।

बीकॉम प्लान में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

बीकॉम में कितने विषय होते हैं? (Subject In Bachelor of Commerce)

  • बिज़नस लॉ (Buisness Law)
  • बूकिपिंग
  • इकोनॉमिक्स (Economic)
  • बैंकिंग (Banking)
  • टेक्स (Tax)
  • इंग्लिश (English)
  • मैथ्स (Mathematics)
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology)

बी कॉम करने के लिए कितने परसेंट चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंअगर आप बीकॉम में दाखिला लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 11वीं और 12वीं कॉमर्स विषय में पास करना आवश्यक है। 12वीं कक्षा में कम से कम 50 परसेंट अंक होने चाहिए। बीकॉम के लिए किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कट ऑफ मार्क्स (CutOff Marks) लाना अनिवार्य होता है।

बीकॉम में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबीकॉम के फर्स्ट ईयर में बच्चों के कौशल विकास और नींव पर ध्यान दिया जाता है और इसके अंतर्गत आपको6 विषय को पढ़ना होता है इन छह विषय में से चार विषय जरूरी है और बाकी के दो विषय भाषा के हैं जो की Additional Subject है‌।

B com में कितने पेपर होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबी. कॉम तीन साल या 6 सेमेस्टर में पूरा किया जाता है। इसमें आप अकाउंट्स, मैनेजमेंट, फाइनेंस, इकोनॉमिक्स, टैक्सेशन जैसे विषय पढ़ते हैं।

बीकॉम से क्या क्या फायदे हैं?