राजस्थान में ट्रैक्टर पर सब्सिडी मिलती है क्या?

राजस्थान में ट्रैक्टर पर सब्सिडी मिलती है क्या?

इसे सुनेंरोकेंइस योजना का लाभ राज्य के छोटे एवं सीमांत किसानों को मिलेगा । ✔️ राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के तहत क्या सब मिल सकता है? कृषि यंत्र सब्सिडी राजस्थान 2021 निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के तहत आपको ट्रैक्टर,थ्रेसर इत्यादि जैसे उपकरण निशुल्क अन्यथा सब्सिडी पर मिल सकते हैं ।

बिहार में ट्रैक्टर पर सब्सिडी कितना है?

इसे सुनेंरोकेंइस योजना के तहत लाभार्थियों को 80 प्रतिशत की सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है. बता दें कि बिहार के 13 जिलों के 164 प्रखंडों का चुनाव किया जा चुका है. इन जगहों पर कृषि यंत्र बैंक की स्थापना के लिए सब्सिडी दी जा रही है. इस योजना के तहत लाभार्थी अधिकतम 10 लाख रुपए तक के कृषि यंत्र खरीद सकते हैं.

किसानों को सब्सिडी कब मिलेगी?

इसे सुनेंरोकेंपीएम किसान खाद योजना के तहत दिए जाने वाले नकद राशि डीबीटी के माध्यम से 5000 रुपये सीधे किसानों के बैंक खाते में आएगी। किसान सब्सिडी दो किश्तों में देय होगी। 2500 रुपये खरीफ फसल की शुरूआत से पहले और दूसरी 2500 की किश्त रबी फसल की शुरूआत से पहले दी जाएगी।

राजस्थान में किसानों के लिए क्या योजना?

इसे सुनेंरोकेंइस Tarbandi Yojana Rajasthan 2022 के अंतर्गत अधिकतम 400 मीटर तक की तारबंदी के लिए ही सब्सिडी दी जाएगी। तारबंदी होने के बाद आवरा पशुओ से फसलों को बचाया जा सकेगा । इसके लिए कम से कम 3 लाख 96 हजार रुपए तक की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना के तहत राज्य के किसानो को 8 करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता देने का लक्ष्य रखा है ।

ट्रैक्टर पर सब्सिडी कितनी मिल रही है?

इसे सुनेंरोकें50 प्रतिशत तक मिलती है सब्सिडी किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) देती है. इसके तहत किसान कंपनी से आधे दाम पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं. बाकी का पैसा सरकार देगी. इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी देती है.

ट्रैक्टर पर सब्सिडी कैसे मिलती है?

इसे सुनेंरोकेंआपको बता दें कि सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी. अगर आप भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

किसानों के खाते में ₹ 5000 कब आएंगे?

इसे सुनेंरोकेंमोदी सरकार 16 दिसंबर को किश्त ट्रांसफर कर सकती है दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी कल 16 दिंसबर को गुजरात सरकार द्वारा आयोजित प्राकृतिक खेती के तौर-तरीकों पर एक कृषि कार्यक्रम के समापन समारोह को ऑनलाइन संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में करीब 5,000 किसान हिस्सा लेंगे।