चिपको आंदोलन से कौन महत्वपूर्ण सन्देश सम्प्रेषित किया गया?

चिपको आंदोलन से कौन महत्वपूर्ण सन्देश सम्प्रेषित किया गया?

इसे सुनेंरोकेंवन संरक्षण के इस अनूठे आंदोलन ने न सिर्फ देश भर में पर्यावरण के प्रति एक नई जागरूकता पैदा की बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘इको फेमिनिज़्म (Eco Feminism)’ या ‘नारीवादी पर्यावरणवाद’ का एक नया मुहावरा भी विकसित किया।

चिपको आंदोलन का नया पहलू क्या था?

इसे सुनेंरोकेंमार्च 1973 में शुरू हुए चिपको आंदोलन के बाद चार दशक गुजर चुके हैं। शुरुआत में यह किसानों का आंदोलन था, जिसके मूल में ग्राम स्वराज का गांधीवादी दर्शन था। चिपको आंदोलन का दूसरा पहलू, जिसकी वजह से यह चर्चित हुआ, साधारण और अशिक्षित महिलाओं का नेतृत्व था, जो वनों के साथ इंसान के रिश्तों को भली-भांति समझती थीं।

चिपको आंदोलन का महत्व क्या है?

इसे सुनेंरोकेंचिपको आंदोलन प्रारंभ में त्वरित आर्थिक लाभ का विरोध करने का एक सामान्य आंदोलन था किंतु बाद में इसे पर्यावरण सुरक्षा का तथा स्थाई अर्थव्यवस्था का एक अभिनव आंदोलन बना दिया। चिपको आंदोलन से पूर्व वनों का महत्व मुख्य रूप से वाणिज्यिक था। व्यापारिक दृष्टि से ही वनों का बड़े पैमाने पर दोहन किया जाता था।

चिपको आंदोलन के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन गलत है?

इसे सुनेंरोकेंचिपको आंदोलन के बारे में निम्नलिखित में से कौन-कौन से कथन गलत है:(क)यह पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए चला एक पर्यावरण आंदोलन था I. (ख) इस आंदोलन के पारिस्थितिक और आर्थिक शोषण के मामले उठाए I. (ग) यह महिलाओं द्वारा शुरू की गई शराब- विरोधी आंदोलन था I.

सुंदरलाल बहुगुणा की मृत्यु कब हुई?

21 मई 2021सुन्दरलाल बहुगुणा / मृत्यु तारीख

चिपको आंदोलन के प्रमुख नेता कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंचिपको आंदोलन के नेता सुंदरलाल बहुगुणा ने चंडीगढ़ में पेड़ों को आजादी दिलाई थी। उन्होंने यह आजादी सेक्टर- 17 में पेड़ों को लोहे की ग्रिल से दिलाई थी।

चिपको आंदोलन क्या था यह किस राज्य से संबंधित है?

इसे सुनेंरोकेंचिपको आंदोलन मूलत: उत्तराखण्ड के वनों की सुरक्षा के लिए वहां के लोगों द्वारा 1970 के दशक में आरम्भ किया गया आंदोलन है। इसमें लोगों ने पेड़ों केा गले लगा लिया ताकि उन्हें कोई काट न सके। यह आलिंगन दर असल प्रकृति और मानव के बीच प्रेम का प्रतीक बना और इसे “चिपको ” की संज्ञा दी गई।

चिपको आंदोलन क्या है परिभाषा दें?

इसे सुनेंरोकेंचिपको आन्दोलन एक पर्यावरण-रक्षा का आन्दोलन था। यह भारत के उत्तराखण्ड राज्य (तब उत्तर प्रदेश का भाग) में किसानो ने वृक्षों की कटाई का विरोध करने के लिए किया था। वे राज्य के वन विभाग के ठेकेदारों द्वारा वनों की कटाई का विरोध कर रहे थे और उन पर अपना परम्परागत अधिकार जता रहे थे।

चिपको आन्दोलन के प्रमुख नेता कौन थे?

इसे सुनेंरोकें9 जनवरी 1927 को सिलयारा, उत्तराखंड जन्में सुंदरलाल बहुगुणा एक प्रसिद्ध पर्यावरणविद् और चिपको आंदोलन के प्रमुख नेता थे।