सर्वप्रथम कौन से राज्य गणित दिवस को भारतीय गणितज्ञ रामानुजन के नाम से मनाया?

सर्वप्रथम कौन से राज्य गणित दिवस को भारतीय गणितज्ञ रामानुजन के नाम से मनाया?

इसे सुनेंरोकेंभारत के 14वें और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 26 फरवरी 2012 को मद्रास विश्वविद्यालय में भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन (22 दिसंबर 1887- 26 अप्रैल 1920) के जन्म की 125 वीं वर्षगांठ के समारोह के उद्घाटन समारोह के दौरान 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाए जाने कि घोषणा की।

इंजीनियर्स डे किसकी याद में मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअभियंता दिवस का इतिहास (History Of Engineer’s Day) उसके बाद से हर साल 15 सिंतबर को इंजीनियर्स डे मनाया जाता है. बता दें कि 15 सितंबर 1860 को विश्वेश्वरैया का जन्म मैसूर (कर्नाटक) के कोलार जिले में हुआ था. ज्ञात हो कि विश्वेश्वरैया को 1955 में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा गया था.

21 फरवरी को कौन सा दिन मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने के पीछे का मकसद है कि दुनियाभर की भाषाओं और सांस्कृतिक का सम्मान हो. विश्व भर में 21 फरवरी को “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में अपनी भाषा-संस्कृति (Language culture) के प्रति लोगों में रुझान पैदा करना और जागरुकता फैलाना है.

गणित दिवस कब मनाया?

इसे सुनेंरोकेंभारत में राष्ट्रीय स्तर पर हर साल 22 दिसंबर को महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस को ‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

इंजीनियर्स डे कब मनाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंनई दिल्लीः दुनियाभर में हर साल 15 सितंबर को इंजीनियर्स डे (Engineer’s Day) मनाया जाता है. 15 सितंबर के दिन भारत के महान अभियन्ता एवं भारतरत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म हुआ था. एम विश्वेश्वरैया भारत के महान इंजिनियरों में से एक थे जिन्होंने भारत को और आधुनिक बनाने में योगदान दिया था.

जून को कौन सा दिवस होता है?

इसे सुनेंरोकेंअंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस 1 जून विश्व भर में प्रत्येक वर्ष 1 जून को अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस मनाया जाता है। रूस में अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस पहली बार वर्ष 1949 में मनाया गया था।

22 फरवरी को क्या मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें1944: महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी का निधन।