संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन पर फ्रेमवर्क सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य क्या है?

संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन पर फ्रेमवर्क सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसंयुक्त राष्ट्र का 26वां जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को आयोजन यूनाइटेड किंगडम के ग्लासगो में आयोजित किया गया था। इसे कॉप-26 के नाम से भी जाना जाता है। इस सम्मेलन का एक मुख्य उद्देश्य था कि औद्योगिक युग की शुरुआत की तुलना में वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस के भीतर कैसे रखा जाए।

जलवायु परिवर्तन पर विश्व स्तर पर सबसे पहला सम्मेलन कब हुआ कहां आयोजित किया गया?

इसे सुनेंरोकेंद्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात जलवायु परिवर्तन को लेकर वैश्विक स्तर पर चर्चाएँ प्रारंभ हुईं। १९७२ मे स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में पहला सम्मेलन आयोजित किया गया। तय हुआ कि प्रत्येक देश जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए घरेलू नियम बनाएगा।

रियो डी जेनेरो पृथ्वी सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरियो डी जनेरियो सम्मेलन यह ‘एजेंडा 21’ (1992) के बारे में था, रियो सम्मेलन उर्फ विश्व पृथ्वी शिखर सम्मेलन है, का उद्देश्य पृथ्वी की जैव विविधता की रक्षा के लिए था, एजेंडा 21 रियो डी जेनेरो, ब्राजील में आयोजित संधारणीय विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक गैर-बाध्यकारी कार्य योजना है।

कॉप सम्मेलन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकॉप क्या है? पार्टियों का सम्मेलन या कांफ्रेंस ऑफ पार्टीज (कॉप) सम्मेलन जलवायु परिवर्तन पर सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है। सम्मेलन के पक्षकार सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व कॉप में आयोजित किया जाता है, जिस पर वे सम्मेलन के कार्यान्वयन की समीक्षा करते हैं।

प्रथम विश्व जलवायु सम्मेलन कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंप्रथम विश्व जलवायु सम्मेलन जिनेवा में 12-23 फरवरी 1979 को आयोजित की और द्वारा प्रायोजित था WMO । यह जलवायु परिवर्तन पर पहली बड़ी अंतरराष्ट्रीय बैठकों में से एक थी।

पृथ्वी सम्मेलन क्या है उत्तर?

इसे सुनेंरोकेंएजेण्डा-21 1992 में संयुक्त राष्ट्र संघ का पर्यावरण एवं विकास के मुद्दे पर केन्द्रित एक सम्मेलन ब्राजील के रियो डि जेनेरो में हुआ। इस सम्मेलन को पृथ्वी सम्मेलन के नाम से जाना जाता है। इसमें 170 देशों के प्रतिनिधियों, हजारों स्वयंसेवी संगठनों और अनेक बहुराष्ट्रीय निगमों ने भाग लिया।