मुस्कुराहट का मतलब क्या होता है?

मुस्कुराहट का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंदोनों होठों को गालों की तरफ फैलाकर चेहरे को एक ऐसा आकार देना जिससे दोनों गालों में गड्डे पड़ें तथा मन की प्रसन्नता चेहरे पर झलके मुस्कराहट कहलाती है। चेहरे का यह आकार अंदरूनी प्रसन्नता की निशानी है। हताशा, निराशा या रोना शब्द मुस्कराहट के विलोम है।

हंसी और मुस्कुराहट में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंमुस्कुराहट, मंद-मंद बिना किसी आवाज के अपनी खुशी जाहिर करने का ज़रिया है, जबकि हंसी में आपकी ख़ुशी एक आवाज (हा हा हा या अन्य किसी रूप में) के रूप में सबके सामने प्रकट होती है।

हंसने मुस्कुराने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंहंसने के दौरान हमारे शरीर की मांसपेशियों में कंपन पैदा होती है जिससे हमारे शरीर की अकड़न व खिंचाव कम होता है, मांसपेशियों में रक्त-ऑक्सिजन का प्रवाह सुचारु होता है, उनकी कार्यक्षमता बढ़ती है तथा शरीर में जमा अतिरिक्त वसा पिघल कर बाहर निकलती है जबकि मुस्कराने से मन में प्रसन्नता या आनंद का संचार होता है, लेकिन साथ ही एक …

हँसी के क्या क्या लाभ बताए गए हैं?

तो आइए हंसने के फायदे के बारे जानें और खुल कर हंसे और लोगों को हंसाएं.

  • हंसने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.
  • हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.
  • कई लोग बॉडी पेन (मांसपेशियों में दर्द) की समस्या से परेशान रहते हैं.
  • कई बार हम निगेटिव हो जाते हैं.
  • हंसने के दौरान हमारी सांसें गहरी हो जाती है.

हंसने से क्या फायदे?

इसे सुनेंरोकेंकुछ देर तक खुलकर हंसने से मांसपेशियां कम से कम 45 मिनट तक रिलेक्स महसूस करती हैं। इसके अलावा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जो लोग अधिक हंसते हैं वे लंबे समय तक युवा दिखते हैं। हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है, जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं।

हंसने से क्या फायदा मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंखुलकर हंसने से डायाफ्राम, पेट, श्वसन प्रणाली और कंधों का अभ्यास होता है और हंसने के बाद मांसपेशियां और अधिक रिलैक्स्ड हो जाती हैं. हंसने से शरीर में अधिक मेलेटोनिन का उत्पादन होता है जो दिमाग द्वारा रिलीज हार्मोन है. इससे अच्छी नींद में मदद मिलती है. इससे नींद का पैटर्न भी सुधरता है.