स्वर्ण मंदिर के निर्माण के समय कौन से गुरु थे?

स्वर्ण मंदिर के निर्माण के समय कौन से गुरु थे?

इसे सुनेंरोकेंस्वर्ण मंदिर किसने बनवाया? दरबार साहिब के नाम से भी मशहूर मंदिर को अमृतसर में 1577 में चौथे सिख गुरु गुरु राम दास ने इसकी शुरुआत की थी और पांचवें गुरु अर्जन ने मंदिर की स्थापना की थी। मंदिर का निर्माण 1581 में शुरू हुआ था, मंदिर के पहले संस्करण को पूरा करने में आठ साल लगे थे।

अमृतसर क्यों प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकेंयह पंजाब का सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र शहर माना जाता है। पवित्र इसलिए माना जाता है क्योंकि सिक्खों का सबसे बड़ा गुरूद्वारा स्वर्ण मंदिर अमृतसर में ही है। ताजमहल के बाद सबसे ज्यादा पर्यटक अमृतसर के स्वर्ण मंदिर को ही देखने आते हैं। स्वर्ण मंदिर अमृतसर का दिल माना जाता है।

अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के निर्माण के लिए कौन से मुगल शासक ने भूमि प्रदान की?

इसे सुनेंरोकेंकरीब एक लाख से ज्यादा पर्यटक रोज यहां आते हैं। स्वर्ण मंदिर धार्मिक एकता के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इस मंदिर की नींव लाहौर के साईं मियां मीर नाम के एक मुस्लिम सूफी संत ने दिसंबर 1588 में रखी थी। स्वर्ण मंदिर को बनाने के लिए गांव के एक जमींदार ने अपनी जमीन दान की थी।

अमृतसर में देखने के लिए क्या क्या है?

अमृतसर में घूमने की जगह

  1. स्वर्ण मंदिर Golden temple. अमृतसर शहर के मध्य भाग में स्थित स्वर्ण मंदिर को बनाने का श्रेय सिक्खो के चौथे गुरु रामदास जी को माना जाता है ।
  2. जलिया बाला बाग़
  3. राम तीर्थ मंदिर
  4. दुर्गयाना टेम्पल
  5. बाघा बॉर्डर | इंडिया पाकिस्तान बॉर्डर
  6. पार्टीशन म्युसियम
  7. Sadda pind.
  8. हरिका वेटलैंड पक्षी अभ्यारण

अमृतसर में क्या क्या मशहूर है?

भारत के पंजाब राज्य का शहर अमृतसर गुरुनानक देव के अनुयाइयों की अध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहर है। ये शहर सिक्ख धर्म की मौजूदगी के साथ-साथ भारतीय आजादी का भी गवाह है।…Travel: अमृतसर में इन जगहों पर नहीं घूमें तो अधूरी है आपकी यात्रा

  • स्वर्ण मंदिर
  • जलियांवाला बाग
  • वाघा बॉर्डर
  • गोबिंदगढ़ किला
  • दुर्गियाना मंदिर

अमृतसर शहर के संस्थापक कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंअमृतसर की स्थापना सिखों के चौथे गुरु श्री गुरु रामदास जी ने लगभग 1574 ई. में की थी।