Msc का फुल फॉर्म क्या है?

Msc का फुल फॉर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकेंMsc ka full form (एमएससी का फुल फॉर्म ) एमएससी का फुल फॉर्म “Master of Science “ जिसे हिंदी में “साइंस में स्नातकोत्तर ” यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन course है जिसे आप बीएससी के बाद कर सकते है , जिसे करने के बाद आप सरकारी क्षेत्र , प्राइवेट company , अच्छी Position में एक अच्छी जॉब पाने के हक़दार बन जाते है ।

Msc कितने साल का होता है?

इसे सुनेंरोकेंMSC एक Post graduation कोर्स है वही MSC पूरा नाम Master of Science होता है यह कोर्स पूरे दो वर्ष का होता है जिसमे पूरे चार समेस्टर लिए जाते है वही किसी-किसी कॉलेज मे यह कोर्स तीन वर्सो का भी होता है. वही MSC करने के बाद आपको मास्टर डिग्री प्राप्त होती है जो अपको आपका करियर बनाने मे काफ़ो मदद करता है.

एम एससी केमिस्ट्री में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंएमएससी रसायन विज्ञान एक स्नातकोत्तर स्तर का पाठ्यक्रम है, यह कोर्स आम तौर पर एक या दो साल के कार्यक्रम के रूप में पेश किया जाता है, जिसमें रसायन विज्ञान की शाखाओं जैसे क्वांटम रसायन विज्ञान, भूतल रसायन विज्ञान , ऊष्मप्रवैगिकी और संतुलन, पॉलिमर रसायन विज्ञान, आदि विषयों को पढ़ाया जाता है ।

B Ed की फुल फॉर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकी फुल फॉर्म होती है “BACHELOR OF EDUCATION” यह एक तरह का पोस्ट – ग्रेजुएशन कोर्स होता है । जिसको करने के लिए आपके पास किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। बी. एड करने के लिए आपको स्नातक में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होता है तभी आप बी.

एमएससी फर्स्ट ईयर की फीस कितनी है?

इसे सुनेंरोकेंसरकारी कॉलेज से एमएससी करने पर औसतन खर्चा 25000 से 70000 तक रहता है। अलग-अलग कॉलेज में यह कुछ अलग अलग हो सकता है। कुछ सरकारी कॉलेज की फीस और भी कम हो सकती है। वही एक प्राइवेट कॉलेज से इस कोर्स को करने का खर्च 100000 से 500000 तक भी जा सकता है जोकि काफी ज्यादा है।

MSc के बाद क्या करे?

इसे सुनेंरोकेंMSc के बाद MBA करना best है। MBA, Master of Business Administration 2 वर्ष का masters course है, जिसे 6-6 महीने के 4 semester में बांटा गया है । इस कोर्स में business skills, business management, marketing skills आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

एमएससी केमिस्ट्री के बाद क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंकेमिस्‍ट्री: अगर आप केमिस्ट्री से एमएससी पास हैं तो कई रिसर्च इंस्टीट्यूट में एप्‍लाई कर सकते हैं. रिसर्च संस्थानों में केमिस्ट्री प्रोफेशनल्‍स की बहुत डिमांड है. ऐसे संस्थानों में इसरो, डीआरडीओ, भाभा एटोमिक रिसर्च सेंटर, एडवांस रिसर्च सेंटर फॉर ट्रीटमेंट, रिसर्च एंड एजुकेशन इन कैंसर शामिल हैं.