राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2022 का थीम क्या है?

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2022 का थीम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए तो भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है। भारत अपने पर्यटन स्थल की प्रचार प्रसार के लिए प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस “National Tourism Day 2022″ मनाते हैं। की थीम देखो अपना देश था।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कौन था?

इसे सुनेंरोकेंहर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है। यह दिन पर्यटन क्षेत्र के विकास पहलुओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। साथ ही, इस दिन का उद्देश्य देश के आर्थिक विकास पर पर्यटन क्षेत्र के प्रभाव को फैलाना है।

भारत पर्यटन दिवस क्यों मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसबंधित जानकारी: देश में पर्यटन को बढ़ावा देने व देश की जनता को पर्यटन का महत्व समझाने के उद्देश्य से हर वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है जबकि विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर को मनाया जाता है.

विश्व पर्यटन दिवस क्यों मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकें’विश्‍व पर्यटन दिवस’ के लिए 27 सितंबर का दिन चुना गया, क्योंकि इसी दिन 1970 में ‘विश्व पर्यटन संगठन’ का संविधान स्वीकार किया गया था। पर्यटन दिवस की खासियत यह है कि हर साल लोगों को विभिन्न तरीकों से जागरूक करने के लिए पर्यटन दिवस पर विभिन्न तरीके की थीम रखी जाती है।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2021 की थीम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइसलिए साल 2021 में, राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का विषय रखा गया ‘देखो अपना देश’। जिसका उद्देश्य देशवासियों को भारत की यात्रा करने और इसकी सुंदरता का आनंद उठाने के लिए प्रोत्साहित करना था।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस 2021 की थीम क्या थी?

इसे सुनेंरोकेंबता दें कि पिछले साल यानी 2021 में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की थीम ‘देखो अपना देश’ थी। घातक कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश को लॉकडाउन पर रखा गया था।

पर्यटन की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंराजस्थान पर्यटन विकास निगम लिमिटेड (RTDC) राज्य में पर्यटन को विकसित करने के लिए 1978 में स्थापित राजस्थान सरकार की एक संस्था है। RTDC पूरे राजस्थान में कई रेस्तरां, कैफेटेरिया, मोटल और बार का प्रबंधन करता है। यह पैकेज टूर, मेलों, त्योहारों, मनोरंजन, खरीदारी और परिवहन सेवाओं का भी आयोजन करता है।

राजस्थान में पर्यटन को उद्योग का दर्जा कब मिला?

इसे सुनेंरोकें1 अप्रैल, 1979 में जयपुर में ही राजस्थान पर्यटन विकास निगम ( RTDC) की स्थापना की गयी थी। राजस्थान ही है जिसने भारत को पहली बार पर्यटन के उद्योग का दर्जा दिलवाया था। मोहम्मद युनुस समिति की सिफारिश पर पर्यटन को उद्योग का दर्जा 1989 में दिया गया था।