15 सितंबर को किसका बर्थडे आता है?

15 सितंबर को किसका बर्थडे आता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में प्रतिवर्ष 15 सितंबर को अभियन्ता दिवस (इंजीनियर्स डे) के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन भारत के महान अभियन्ता एवं भारतरत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्मदिन है। एम् विश्वेश्वरैया भारत के महान इंजिनियरों में से एक थे, इन्होंने ही आधुनिक भारत की रचना की और भारत को नया रूप दिया.

15 सितंबर को क्या हुआ था?

इसे सुनेंरोकें1916 – प्रथम विश्व युद्ध: सोम्बे की लड़ाई के युद्ध के दौरान पहली बार टैंक का उपयोग किया गया था. 1931 – गांधी-इरविन समझौता हुआ था. 1935 – नाजी जर्मनी ने स्वास्तिका को लेकर एक नया राष्ट्रीय झंडा अपनाया था.

सितंबर को क्या पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंअजा एकादशी, शनि त्रयोदशी, शिक्षक दिवस, पिठोरी अमावस्या, हरतालिका तीज, गौरी हब्बा, गणेश चतुर्थी, ऋषि पञ्चमी, विश्वकर्मा पूजा, जीवित्पुत्रिका व्रत जैसे बड़े व्रत और त्योहार भी इसी महीने आएंगे। त्योहारों और ज्योतिष के लिहाज से सितंबर का महीना काफी खास रहने वाला है। क्योंकि इस महीने कई प्रमुख व्रत-त्योहार आने वाले हैं।

10 सितंबर को किसकी जयंती होती है?

इसे सुनेंरोकें10 सितंबर- गणेशोत्सव : प्रतिवर्ष भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी से गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाती है। इस बार 10 सितंबर शुक्रवार से 10 दिवसीय गणेश उत्सव शुरू हो रहा है और 19 सितंबर 2021 रविवार को अनंत चतुर्दशी के दिन प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा। मान्यतानुसार भगवान श्री गणेश जी का जन्म भादप्रद शुक्ल चतुर्थी को हुआ था।

सितंबर महीने में पैदा हुए बच्चे कैसे होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसितंबर माह में जन्मे लोग सामाजिक जीवन में सामान्य माने जाते हैं। साथ ही यह मेहनती और प्रैक्टिकल होते हैं। ये उन लोगों के साथ ही रहना पसंद करते हैं, जो इनकी बातों को समझते हैं। नए लोगों के साथ घुलने-मिलने में इनको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

16 सितंबर 2021 को कौन सा त्यौहार है?

इसे सुनेंरोकेंआज की भद्रा: रात्रि के 08:53 बजे से 17 सितंबर को प्रात: 08:08 बजे तक। आज का पर्व एवं त्योहार: सूर्य की कन्या संक्रांति।

12 सितंबर को किसकी जयंती है?

इसे सुनेंरोकें12 सितंबर को जन्मे व्यक्ति 1912 – फ़ीरोज़ गाँधी – प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और लोकसभा के प्रभावशाली सदस्य।