द्रव्य की अधिकतम कितनी अवस्था होती है?

द्रव्य की अधिकतम कितनी अवस्था होती है?

इसे सुनेंरोकेंप्रकृति में सभी रासायनिक पदार्थ साधारणत: ठोस, द्रव और गैस तथा प्लाज्मा – इन चार अवस्थाओं में पाए जाते हैं।

करोड का ठोस अवस्था में होने का क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंद्रव्य तीन विभिन्न अवस्थाओं में पाया जाता है – ठोस, द्रव तथा गैस। गैस अवस्था में घनत्व अत्यंत कम होता है तथा संपीडन सामर्थ्य अत्यधिक। चूँकि गैस के इकाई आयतन में परमाणुओं की संख्या अपेक्षाकृत कम होती है, अत: उसका घनत्व भी थोड़ा ही होता है। फिर परमाणुओं के बीच अधिक दूरी होने के कारण अंत:परमाणवीय बल भी क्षीण होते हैं।

ठोस पदार्थ कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंठोस- पदार्थ की वह भौतिक अवस्था जिसमें आकार तथा आयतन दोनों निश्चित होते हैं, ठोस कहलाती हैं। जैस-लोहा, पत्थर, लकड़ी आदि।

क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ कौन है?

इसे सुनेंरोकेंक्रिस्टलीय ठोस साधारणतः लघु क्रिस्टलों की अत्यधिक संख्या से बना होता है, उनमें प्रत्येक क्रिस्टल का निश्चित ज्यामितीय आकार होता है। क्रिस्टल में परमाणुओं, अणुओं अथवा आयनों का क्रम सुव्यवस्थित होता है।

द्रव्य की पांचवी अवस्था क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकब बनती है पदार्थ की पांचवीं अवस्था? पदार्थ की यह अवस्था तब बनती है, जब किसी तत्व के परमाणुओं को परम शून्य ( जीरो डिग्री केल्विन या माइनस 273

द्रव्य की अवस्थाएं कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकें“यह सर्वविदित है कि द्रव्य तीन रूप में विद्यमान होते हैं – ठोस, द्रव और गैस।”

पानी की ठोस अवस्था क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआमतौर पर जल शब्द का प्रयोग द्रव अवस्था के लिए उपयोग में लाया जाता है पर यह ठोस अवस्था (बर्फ) और गैसीय अवस्था (भाप या जल वाष्प) में भी पाया जाता है।

ठोस अवस्था से सीधे गैसीय अवस्था में बदलने की प्रक्रिया को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउर्ध्वपातन (sublimation) एक भौतिक-रासायनिक प्रक्रिया है जिसमें कोई पदार्थ अपनी ठोस अवस्था से सीधे गैस मे परिवर्तित हो जाता है । इस पूरी प्रक्रिया के दौरान पदार्थ की अवस्था किसी मध्यवर्ती द्रव अवस्था मे परिवर्तित नहीं होती है।

द्रव्य की कितनी अवस्थाएं होती हैं?

क्वथनांक मतलब क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी द्रव का क्वथनांक वह ताप है जिसपर द्रव के भीतर वाष्प दाब, द्रव की सतह पर आरोपित वायुमंडलीय दाब के बराबर होता है। यह वायुदाब के साथ परिवर्तित होता है और वायुदाब के बढ़ने पर द्रव के क्वथन हेतु अधिक उच्च ताप की आवश्यकता होती है।

ठोस co2 का उदाहरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंठोस कार्बन डाई ऑक्साइड गैस ठोस रूप में देखने में बिल्कुल बर्फ जैसी ही दिखाई देती है इसलिए इसे ड्राई आइस कहा जाता है. शुष्क बर्फ या ड्राई आइस को पहली बार फ्रांसीसी आविष्कारक या वैज्ञानिक एड्रियन जीन पियर थिलोरियर (Adrien jean pierre Thilorier) ने साल 1835 में दुनिया के सामने प्रस्तुत किया था

ठोस से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइसे हटाया जा सकता है। ठोस (solid) पदार्थ की एक अवस्था है, जिसकी पहचान पदार्थ की संरचनात्मक दृढ़ता और विकृति (आकार, आयतन और स्वरूप में परिवर्तन) के प्रति प्रत्यक्ष अवरोध के गुण के आधार पर की जाती है। ठोस पदार्थों में उच्च यंग मापांक और अपरूपता मापांक होते है।