क्षमता से आप क्या समझते हो?

क्षमता से आप क्या समझते हो?

इसे सुनेंरोकेंक्षमता का अर्थ किसी व्यक्ति की सलाहियत या फिर कोई चरम सीमा है।

क्या क्षमता और क्षमता के बीच अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंआप इन दो शब्दों के बीच के अंतर को उनके उपयोग पर ध्यान दिए बिना नहीं समझ सकते। क्षमता और क्षमता के बीच मुख्य अंतर यह है कि क्षमता कुछ करने का कौशल है जबकि क्षमता क्षमता की सीमा है।

लैंस की क्षमता से आप क्या समझते हो इसका मात्रक भी लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंकिसी लेंस की फोकस-दूरी के व्युत्क्रम को लेंस की क्षमता कहते हैं और इसका SI मात्रक m-1 होता है। लेंस की क्षमता का एक अन्य मात्रक डाइऑप्टर है। एक डाइऑप्टर ऐसे लेंस की क्षमता को कहते हैं जिसकी फोकस-दूरी एक मीटर हो।

उत्तल लेंस की छमता क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंएक उत्तल लेन्स की क्षमता धनात्मक होती है तथा एक अवतल लेंस की क्षमता ऋणात्मक होती है।

किसी लेंस की क्षमता से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंलेंस की क्षमता: लेस से गुजरने वाली प्रकाश किरणों को आपतित हो तो अपवर्तन के कारण कुछ किरणे विस्थापित हो जाती है अतः लेंस आपतित प्रकाश की किरण को मोड़ने क्षमता को लेंस की क्षमता कहते है।

लेंस का एस आई मात्रक क्या है?

इसे सुनेंरोकें1 Answer. लेंस (Lens) की क्षमता का S.I मात्रक m-1 होता है।

लेंस की क्षमता का SI मात्रक क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी लेंस द्वारा प्रकाश किरणों को अभिसरण या अपसरण करने की मात्रा (डिग्री) को उसकी क्षमता कहते है। यह उस लेंस के फोकस दूरी के व्युत्क्रम के बराबर होता हैं। इसका SI मात्रक डाइऑप्टर (D) होता हैं।

अवतल लेंस की छमता क्या होती है?

अवतल लेंस का आवर्धन क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंलैंस का रेखीय आवर्धन : प्रतिबिम्ब की ऊंचाई h’ तथा बिम्ब की ऊंचाई h के अनुपात को आवर्धन कहते है। लैंस की क्षमता : उत्तल लैंस का कार्य प्रकाश किरणों को अभिसारित करना है जबकि अवतल लैंस का कार्य प्रकाश किरणों को अपसारित करना है।

लेंस की क्षमता से आप क्या समझते हैं लेंस की फोकस दूरी और क्षमता क्या क्या संबंध है?

इसे सुनेंरोकेंसूत्र को देखकर हम स्पष्ट रूप से यह कह सकते है की किसी लेंस की क्षमता का मान उस लेंस की फोकस दूरी के व्युत्क्रम के बराबर होता है। अत: हम कह सकते है की किसी लेंस की फोकस दूरी के व्युत्क्रम को ही उस लेंस की क्षमता कहते है। लेंस की क्षमता एक विमाहीन राशि है।