राजा जनक का जन्म कब हुआ?

राजा जनक का जन्म कब हुआ?

जनक मिथिला के राजा और निमि के पुत्र थे। जनक नन्दिनी सीता का विवाह अयोध्या के राजा दशरथ के ज्येष्ठ पुत्र श्रीराम के साथ सम्पन्न हुआ था। जनक का वास्तविक नाम ‘सिरध्वज’ था। इनके छोटे भाई का नाम ‘कुशध्वज’ था।…

जनक
पिता मिथि
जन्म विवरण शरीर मन्थन से जनक का जन्म
समय-काल रामायण काल
विवाह विदेही

राजा जनक का असली नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंदरअसल राजा जनक, निमि के पुत्र थे। उनका वास्तविक नाम ‘सिरध्वज’ था। राजा जनक के अनुज ‘कुशध्वज’ थे। त्रेतायुग में राजा जनक को अध्यात्म तथा तत्त्वज्ञान के विद्वान के रूप में भी जाना जाता था।

जनक की माता का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंरामायण के राजा जनक से आप सभी परिचित है। कियोकि वे माता सीता के धर्म पिता मिथिला के नरेश तथा महान विष्णु भक्त थे।

राजा जनक की पत्नी सुनैना किसकी पुत्री थी?

इसे सुनेंरोकेंसुनयना रामायण की एक प्रमुख पात्रा हैं। वे मिथिला के राजा जनक की पत्नी , नागों के राजा शेषनाग और नागलक्ष्मी की पुत्री , सुलोचना की बड़ी बहन तथा सीता और उर्मिला की माता थीं। सुनयना का नाम वाल्मीकि रामायण मे नहीं मिलता, यह नाम तुलसीदास की रामचरितमानस मे प्रयोगिक किया है।

जनक का गुरु कौन था?

इसे सुनेंरोकेंराजा जनक के गुरु मुनि अष्टावक्र की तपस्थली है रामेश्वर धाम

राजा जनक की जाति कौन सी थी?

इसे सुनेंरोकेंमहाराज जनक एक सूर्यवंशी राजा थे। इसलिए उनकी जाति क्षत्रिय है।

सुनैना का जन्म कैसे हुआ?

इसे सुनेंरोकेंवे मिथिला के राजा जनक की पत्नी , नागों के राजा शेषनाग और नागलक्ष्मी की पुत्री , सुलोचना की बड़ी बहन तथा सीता और उर्मिला की माता थीं। सुनयना का नाम वाल्मीकि रामायण मे नहीं मिलता, यह नाम तुलसीदास की रामचरितमानस मे प्रयोगिक किया है। जैन ग्रंथ ‘पौम्यचरित्र’ मे उनका नाम विदेह हैं और दी’ मे उनका नाम धारिणी दिया गया हैं।

राजा जनक के माता पिता का नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंमहाराज जनक निमी के पुत्र थे। निमी सूर्यवंशी और इक्षावकु के पुत्र थे। इस वंश का नाम विदेह वंश था। यह शाखा इक्षावकु के पुत्र निमी से उत्पन्न हुई थी।