एमिले कब लिखी गयी?

इसे सुनेंरोकेंये निजी पत्र पहले तो सुभाष चंद्र बोस के एमिली को लिखे पत्र के संग्रह में शामिल नहीं था. इस पत्र को एमिली ने खुद शरत चंद्र बोस के बेटे शिशिर कुमार बोस की पत्नी कृष्णा बोस को सौंपा था. 5 मार्च, 1936 को लिखा ये पत्र इस तरह से शुरू होता है.

सुभाष चंद्र बोस को कौन मारा था?

इसे सुनेंरोकें18 अगस्त 1945 के बाद का सुभाषचन्द्र बोस का जीवन और मृत्यु आज तक अनसुलझा रहस्य बना हुआ है। 18 अगस्त 1945 को उनके अतिभारित जापानी विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। यह दुर्घटना जापान अधिकृत फोर्मोसा (वर्तमान ताइवान) में हुई थी। उसमें नेताजी मृत्यु से सुरक्षित बच गये थे या नहीं, इसके बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं है।

क्या सुभाष चंद्र बोस ने शादी की थी?

इसे सुनेंरोकेंएमिली शेंकल (जर्मन भाषा: Emilie Schenkl, जन्म: 26 दिसम्बर 1910 – मृत्यु: मार्च 1996) भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी नेता सुभाष चन्द्र बोस की सहयोगी (प्राइवेट सेक्रेटरी) थी जिसके साथ बाद में बोस ने आस्ट्रिया में भारतीय रीति-रिवाज़ से विवाह कर लिया। एमिली और बोस की एकमात्र जीवित सन्तान अनिता बोस फाफ है।

एमिल किसकी पुस्तक है?

इसे सुनेंरोकेंअवलोकन एमिल, या ऑन एजुकेशन या एमिले, या ट्रिटिज़ ऑन एजुकेशन (फ्रेंच: Émile, ou De l’éducation ) शिक्षा की प्रकृति और जीन-जैक्स रौसेउ द्वारा लिखे गए व्यक्ति की प्रकृति पर एक ग्रंथ है, जिन्होंने इसे अपने सभी लेखों का “सबसे अच्छा और सबसे महत्वपूर्ण” माना।

द इमाइल पुस्तक के लेखक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंएमिल किसकी पुस्तक है अरस्तू…

चंद्र बोस की पत्नी का क्या नाम था?

इसे सुनेंरोकेंवह ऑग्सबर्ग यूनीवर्सिटी में प्रोफेसर रह चुकी हैं। इस समय वह अपने पति प्रो मार्टिन फाफ के साथ उनकी जर्मन सोशल डिमोक्रेटिक पार्टी में सक्रिय रहती हैं। भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी नेता सुभाष चन्द्र बोस और उनकी ऑस्ट्रियन पत्नी एमिली शेंकल की एकमात्र सन्तान हैं।

सुभाष चंद्र बोस का विवाह कब हुआ?

इसे सुनेंरोकेंएमिली शेंकल से करवाई शादी तब उनके ऑस्ट्रिया के एक फ्रेंड ने उनकी मुलाकात एमिली शेंकल से करवाई, जो धीरे-धीरे पहले उनकी फ्रेंड बनीं और बाद में प्रेमिका। दोनों ने इस रिश्ते का नाम देने का फैसला किया और इसलिए 1937 में दोनों ने शादी कर ली। 29 नवंबर 1942 को विएना में एमिली ने एक बेटी को जन्म दिया।