निद्रा किसकी पत्नी थी?

निद्रा किसकी पत्नी थी?

इसे सुनेंरोकेंतब लक्ष्मण ने निद्रा देवी से यह वरदान मांगा कि उन्हें 14 वर्षो तक के लिए निद्रा से मुक्त कर दें तो निद्रा देवी ने उनकी इस इच्छा को स्वीकार करते हुए यह कहा था कि उनके हिस्से कि निद्रा को किसी न किसी को लेना ही होगा। तब लक्ष्मण ने निद्रा देवी से विनती की थी की उनके हिस्से की निद्रा को उनकी पत्नी उर्मिला को दे दिया जाए।

लक्ष्मण की कितनी पत्नियां थी?

इसे सुनेंरोकेंविश्वामित्र ने ही राम को अपनी विद्याएं प्रदान कीं और उनका मिथिला में सीता से विवाह संपन्न कराया। अगले पन्ने पर, लक्ष्मण की पत्नियां कौन थीं और कितनी… माना जाता है कि लक्ष्मण की तीन पत्नियां थीं- उर्मिला, जितपद्मा और वनमाला।

उर्मिला के माता पिता का नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंउनकी माता का नाम सुनैना और पिता का नाम जनक था। उनके यानी लक्ष्मण और उर्मिला के दो पुत्र थे। जिनका नाम था ‘अंगद और धर्मकेतु।

रामायण में वो कौन थे जो 14 वर्ष तक सोए नहीं?

इसे सुनेंरोकेंकथा यह है कि रावण के पुत्र मेघनाद को यह वरदान था कि जो व्यक्ति 14 वर्षों तक सोया न हो वही उसे हरा सकता है। हालांकि लक्ष्मण अपने भाई श्रीराम और भाभी सीता की सुरक्षा और सेवा में इत‍ने लगे रहे कि वे 14 वर्ष तक सो ही नहीं पाए।

लक्ष्मण की पत्नी उर्मिला किसका अवतार थी?

इसे सुनेंरोकेंजिसके अनुसार जितपद्मा भी उनकी पत्नी थीं। भगवान राम के अनुज थे ‘लक्ष्मण’ जो 14 वर्ष के वनवास के समय उनके हमेशा साथ रहे। श्रीराम भगवान विष्णु के अवतार थे तो लक्ष्मण जी ‘शेषनाग’ के अवतार थे। लक्ष्मण जी की पत्नी का नाम ‘उर्मिला’ था।

लक्ष्मण की पुत्री कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंलक्ष्मण की पुत्री थी सुलोचना//Lakshman ki puttri thi Sulochana.

भगवान राम की कितनी बहने थी?

इसे सुनेंरोकेंश्रीराम की दो बहनें भी थी एक शांता और दूसरी कुकबी। हम यहां आपको शांता के बारे में बताएंगे। दक्षिण भारत की रामायण के अनुसार राम की बहन का नाम शांता था, जो चारों भाइयों से बड़ी थीं।

उर्मिला पिछले जन्म में कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंउर्मिला, राजा जनक की दूसरी पुत्री और देवी सीता की छोटी बहन थी। ये बात तो कई लोग जानते होंगे कि देवी सीता धरती से प्रकट हुई थी और राजा जनक ने उन्हें अपनी पुत्री के रूप में स्वीकार किया था। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि सीताजी के प्रकट होने के कुछ समय बाद राजा जनक और उनकी पत्नी सुनयना ने उर्मिला को जन्म दिया था।

उर्मिला की मृत्यु कैसे हुई?

इसे सुनेंरोकेंजब उर्मिला के इस धरती पर रहने का समय समाप्त हो गया तब उसने हंसी-खुशी अपने प्राण त्याग दिए व अपने धाम को चली गयी थी। उर्मिला की मृत्यु (Urmila Ki Mrityu Kaise Hui) पर रामायण में कुछ नही लिखा है।