सर छोटूराम ने जमींदार लीग की स्थापना कब की?

सर छोटूराम ने जमींदार लीग की स्थापना कब की?

इसे सुनेंरोकेंसर छोटू राम ने 1923 में जमींदार लीग (यूनियनिस्ट पार्टी) का गठन किया, जो मुस्लिम, हिंदू और सिख कृषकों का एक सांप्रदायिक गठजोड़ था।

छोटू राम के कितने बच्चे थे?

सर छोटू राम, (जन्म-24 नवंबर 1881 – 9 जनवरी 1945) ब्रिटिश भारत के पंजाब प्रांत के एक प्रमुख राजनेता एवं विचारक थे।…छोटूराम

राव बहादुर सर छोटूराम सर
छोटूराम की स्मृति में भारत के डाक विभाग द्वारा १९९५ में जारी एक डाक टिकट
राजनैतिक पार्टी यूनियनिस्ट पार्टी
विद्या अर्जन सेंट स्टीफन कालेज
धर्म वैदिक धर्मी

छोटू राम को राय बहादुर की उपाधि कब दी गई?

इसे सुनेंरोकेंजहां अपने समाचार पत्र ‘जाट गजट’ में 1916 में गुडग़ांव के डिप्टी कमिश्नर के विरुद्ध छापे लेख के लिए अंगे्रज अफसर ने उन्हें ‘देश निकाला’ के आदेश दे दिए, वहीं उसी सरकार ने 1927 में राय बहादुर का खिताब दिया और 1937 में सर छोटू राम की उपाधि से विभूषित हुए।

चौधरी छोटूराम ने कौन सा साप्ताहिक समाचार पत्र प्रकाशित किया था?

इसे सुनेंरोकें’जाट गज़ट’ वर्ष 1915 (In Many Books – 1916) में चौधरी छोटूराम जी ने ‘जाट गजट’ नाम का क्रांतिकारी साप्ताहिक अखबार शुरू किया जो हरयाणा का सबसे पुराना अखबार है, जो आज भी छपता है और जिसके माध्यम से छोटूराम जी ने ग्रामीण जनजीवन का उत्थान और साहूकारों द्वारा गरीब किसानों के शोषण पर एक सारगर्भित दर्शन दिया था जिस पर शोध की जा …

हरियाणा का पहला हिंदी समाचार पत्र कब प्रकाशित हुआ?

इसे सुनेंरोकेंपांच सितंबर 1996 को हरियाणा की धरा से पहला हिंदी राष्ट्रीय अखबार छपना शुरु हुआ। अब इस समय राज्य में करीब 400 समाचार पत्र और पत्रिकाओं का प्रकाशन हो रहा है, जो नियमित और अनियमित दोनों तरह के हैं।

चौधरी छोटू राम कौन थे?

इसे सुनेंरोकेंछोटूराम का जन्म 24 नवंबर 1881 में हरियाणा में झज्जर जिले के एक छोटे से गांव गढ़ी सांपला में (झज्जर उस समय रोहतक ज़िला, पंजाब में आता था) में हुआ था। छोटूराम का वास्तविक नाम राय रिछपाल था। उनके पिता का नाम सुखी राम था। वे अपने भाइयों में वे सबसे छोटे थे, इसलिए परिवार के लोग उन्हें ‘छोटू’ कहकर पुकारते थे।

चौधरी छोटू राम का जन्म कब और कहाँ हुआ?

इसे सुनेंरोकेंजन्म छोटूराम का जन्म 24 नवंबर 1881 में हरियाणा में झज्जर जिले के एक छोटे से गांव गढ़ी सांपला में (झज्जर उस समय रोहतक ज़िला, पंजाब में आता था) में हुआ था। छोटूराम का वास्तविक नाम राय रिछपाल था।