पाठ्यचर्या 2005 के अनुसार प्रारंभिक स्तर पर कौन से विषय पढ़ाए जाने चाहिए?

पाठ्यचर्या 2005 के अनुसार प्रारंभिक स्तर पर कौन से विषय पढ़ाए जाने चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंआकलन का मुख्य प्रयोजन सीखने सिखाने की प्रक्रियाओं एवं सामग्री में सुधार लाना तथा उन लक्ष्यों पर पुनर्विचार करना है जो स्कूल के विभिन्न चरणें के लिए तैयार किए जाते हैं। पूर्व प्राथमिक स्तर पर आकलन बच्चों की दैनिक गतिविधियों, स्वास्थ्य और शारीरिक विकास पर आधारित होना चाहिए।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2005 क्या है?

इसे सुनेंरोकेंNCF 2005 का मुख्य उद्देश्य जीवन एवं ज्ञान के मध्य की दूरी को कम करना था इस प्रक्रिया में बच्चों के विद्यालय जीवन को बाहरी जीवन से जोड़ना चाहिए। NCF 2005 को प्राथमिक शिक्षा में लागू किया गया था इस अधिगम प्रक्रिया के माध्यम से विद्यार्थियों को रटने की प्रणाली से मुक्त कराना था ताकि विद्यार्थियों का चहुंमुखी विकास हो सके।

एन सी एफ 2005 का पूर्ण रूप क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएनसीएफ का पूरा नाम (NCF full form) National Curriculum Framework है. इसे हिंदी में ‘राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रुपरेखा कहा जाता है. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रुपरेखा 2005, विद्यालयी शिक्षा का नवीनतम राष्ट्रीय दस्तावेज है. शिक्षा के क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रुपरेखा का निर्माण किया गया है.

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 की मुख्य सिफारिशें क्या थी?

इसे सुनेंरोकेंncf-2005 का मुख्य सूत्र लर्निंग विदाउट बर्डन (learning without burden) है। राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 का मुख्य उद्देश्य बच्चों के स्कूली जीवन को बाहर के जीवन से जोड़ना है।। यह सिद्धांत किताबी ज्ञान की उस विरासत के विपरीत है जिसके प्रभावंश हमारी व्यवस्था आज तक स्कूल और घर के बीच अंतराल बनाए हुए हैं।

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2005 की संरचना का मुख्य लक्ष्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय पाठ्यचर्या संरचना 2005 के उद्देश्य 1. राष्ट्रीय एकता – NCF 2005 में राष्ट्रीय एकता, संप्रभुता, अखंडता को एक नया रूप प्रदान किया गया एवं राष्ट में व्याप्त भाषायी भिन्नता, धार्मिक भिन्नता जैसे मुख्य पहलुओं को ध्यान में रखते हुए इसका निर्माण किया गया। जिससे देश के सभी स्तर के छात्रों का विकास किया जा सकें।

बिहार के लिए पृथक पाठ्यचर्या क्या है स्पष्ट करें?

इसे सुनेंरोकेंबिहार पाठ्यचर्या में एक व्यावाहरिक शिक्षाशास्त्रीय दृष्टिकोण अपनाया गया है। इसमें शिक्षकों या समुदाय के बीच सामान्यतः मौजूद और यहाँ तक कि पारंपरिक, विचारों को भी समायोजित किया गया है। लेकिन इसका यह अर्थ कत्तई नहीं है कि यथास्थितिवादी विचारों को इसमें स्वीकारा गया है ।

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 को तैयार करने के लिए कितने फोकस ग्रुप बनाए गए?

इसे सुनेंरोकेंशोध आधारित दस्तावेज़ तैयार करने के लिए 21 राष्ट्रीय फोकस समूह बनाए गए जो विभिन्न विषयों पर केंद्रित थे।

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या 2005 की संरचना के महत्त्वपूर्ण बिन्दु क्या?