रजनी पाठ में अमित की माँ का क्या नाम था?

रजनी पाठ में अमित की माँ का क्या नाम था?

(क) अमित का पर्चा सचमुच खराब होता। (ख) संपादक रजनी का साथ न देता। उत्तर: रजनी धारावाहिक की मुख्य समस्या है-ट्यूशन न लगाने पर अध्यापक द्वारा छात्र को कम अंक प्रदान करना।…Free Resources.

RD Sharma Class 12 Solutions RD Sharma Class 11
RD Sharma Class 8 RD Sharma Class 7

फिल्म निर्माता प्रतिदिन देहात में जाकर क्यों बैठा रहता था?

इसे सुनेंरोकेंफ़िल्मकार के पास पैसे का अभाव था, अत: बारिश के दिनों में शूटिंग नहीं कर सके। अक्टूबर माह तक उनके पास पैसे इकट्ठे हुए तो बरसात के दिन समाप्त हो चुके थे। शरद ऋतु में बारिश होना भाग्य पर निर्भर था। लेखक हर रोज अपनी टीम के साथ गाँव में जाकर बैठे रहते और बादलों की ओर टकटकी लगाकर देखते रहते।

फिल्म पाथेर पांचाली में बारिश का दृश्य चित्रित करने में क्या परेशानी आई और उसका समाधान कैसे हुआ?

इसे सुनेंरोकेंबारिश का दृश्य चित्रित करने में यह मुश्किल आई कि बरसात के दिनों में लेखक के पास पैसे नहीं थे, इस कारण शुटिंग बंद रखनी पड़ी । बाद में जब लेखक के पास पैसे आए तब तक अक्टूबर का महीना शुरू हो चुका था । शरद् ऋतु में बारिश होना चाँस पर निर्भर करता है । लेखक हर रोज देहात में जाकर बारिश होने की प्रतीक्षा करने लगा ।

धनीराम को मोहन के किस व्यवहार पर आश्चर्य होता है और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न 3: धनराम को मोहन के किस व्यवहार पर आश्चर्य होता है और क्यों? उत्तर : धनराम को तब मोहन के व्यवहार पर आश्चर्य होता है, जब वह धनराम के साथ लोहे को रूप देने में सहयोग देता है। मोहन का संबंध उच्चवंश से है। वह जाति से ब्राह्मण है।

गलती सहने वाला गुनहगार कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंगलती सहने वाला गुनहगार होता है, क्योंकि इससे अन्याय करने वाले को साहस मिलता है। वह अपने काम को सही मानकर और अधिक अत्याचार करने लगता है। (क) गुनाह करने वाले। (ख) गुनाह को सहने वाले।

रजनी पाठ की लेखिका कौन है?

मन्नू भंडारी
वर्ष 2015 में मन्नू भंडारी
जन्म 3 अप्रैल 1931 भानपुरा, मध्य प्रदेश
मृत्यु 15 नवम्बर 2021 (उम्र 90)
जीवनसाथी राजेन्द्र यादव

1 शिवशंभु की दो गायों की कहानी के माध्यम से लेखक क्या कहना चाहता है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर:- शिवशंभु की दो गायों की कहानी के माध्यम से लेखक कहना चाहता है कि भारत में बिछड़ने का समय बड़ा पवित्र, बड़ा निर्मल और बड़ा कोमल होता है। बिछड़ते समय वैर-भाव भूलाकर सब शांत हो जाते है। इस पाठ में बताया गया है कि यह भाव भारत के मनुष्य के साथ-साथ पशुओं में भी देखने मिलता है।

फिल्मकार ने शूटिंग के लिए कौन सा गांव चुनाव और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंएक दिन लेखक की पत्नी की नज़र पड़ोस में रहने वाले लड़के पर पड़ी और वह सुबीर बनर्जी ही ‘पथेर पांचाली’ में अपू बना। फिल्म में अधिक समय लगने लगा तो लेखक को यह डर लगने लगा कि अगर अपू और दुर्गा नामक बच्चे बड़े हो गए तो दिक्कत हो जाएगी। सौभाग्य से वे नहीं बढ़े। फिल्म की शूटिंग के लिए वे पालसिट नामक गाँव गए।

पाथेर पांचाली फिल्म निर्माण की सबसे बड़ी समस्या क्या थी?

इसे सुनेंरोकेंप्रॉडक्शन का काम पैसो की कमी की वजह से कई बार रुका और फिल्म को पूरा होने मे लगभग तीन साल लगे। फिल्म सिर्फ कुछ ही जगहो पर फिल्मायी गयी। कम बजट होने के कारण ज्यादातर नए कलाकार और अनुभवहीन कर्मचारी थे। फिल्म का साउंडट्रैक मशहूर सितार प्लेयर रवि शंकर ने किया था।

पाथेर पांचाली की कहानी क्या है?

अप्पू और उसकी बहन, दुर्गा अपनी गरीबी से त्रस्त जीवन में गुजारा करने की कोशिश करते हैं। हालात बदलते है, जब उनके पिता नौकरी के लिए शहर जाते हैं और उनकी माँ पहले से ज्यादा गुस्सैल हो जाती है।पथेर पांचाली / फ़िल्म सारांश