किसी भी शारीरिक क्रिया के पूर्व शरीर को वार्म अप करना क्यों महत्वपूर्ण है वार्म अप का अर्थ समझाएं 5?

किसी भी शारीरिक क्रिया के पूर्व शरीर को वार्म अप करना क्यों महत्वपूर्ण है वार्म अप का अर्थ समझाएं 5?

इसे सुनेंरोकेंवार्म अप दिल के लिए भी है बेहतर एक्सरसाइज से पहले अगर आप वार्म अप कर लेते हैं तो यह दिल को तंदुरुस्त बनाए रखने में मदद करता है। वार्म अप करने के दौरान आपके शरीर नर्वस सिस्टम को एक्टिव कर देता है। यह ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता को बढ़ा देता है। इससे एक्सरसाइज के समय ब्लड सर्कुलेशन में मदद मिलती है।

वार्म अप का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ा है?

इसे सुनेंरोकेंवार्म-अप मांसपेशियों में रक्त प्रवाह को सुनिश्चित करता है ताकि व्यायाम करने के लिए आपकी मांसपेशियां अच्छी तरह से गर्म, अधिक लचीली और ऊर्जा महसूस कर सकेन। यह मांसपेशियों और जोड़ों को अधिक काम करने लायक बनाता है। स्वस्थ परिसंचरण आसानी से एक्सरसाइज करने के लिए मांसपेशियों और जोड़ों को सक्षम बनाता है।

एक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए वार्म अप करने के बाद प्रतिदिन कोई खेल कम से कम कितने समय करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंध्यान रखें वार्मअप कभी भी जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए। इसका समय कम से कम 15-20 मिनट का होना चाहिए। फिजिकल एक्टिविटी की शुरुआत में वार्मअप का समय वर्कआउट से ज्यादा रखें ताकि शरीर में लचीलापन आ सके।

वार्म अप कैसे करें?

How To Do Warm Up – Warm Up कैसे करे

  1. (1) 5 से 10 मिनट तक बहुत तेज तेज चलें– अगर आप कुछ Time के लिए लगातार तेज तेज चलेंगे तो आपकी Heart Beats बढ़ जायेंगी और आपके शरीर का तापमान भी बढ़ जाएगा.
  2. (2) रस्सी कूदना– रस्सी कूदने को Skipping भी कहते हैं.

खेल खेलने से पहले वार्म अप एक्सरसाइज क्यों करनी चाहिए बताइए?

इसे सुनेंरोकेंवार्मअप क्यों जरूरी है वार्मअप से धीरे-धीरे शरीर का तापमान और हार्ट बीट बढ़ती है, जिससे आपकी मसल्स खुल जाती हैं। इससे आप हैवी वर्कआउट के लिए तैयार हो जाते हैं। तेजी से किया गया वार्मअप आपका स्टेमिना बढ़ाने में भी मदद करता है। इससे आप हर एक्सरसाइज का मैक्सिमम फायदा उठा पाते हैं।

वार्म अप कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। जॉगिंग और रनिंग (jogging and running)- नियमित मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग (धीरे-धीरे दौड़ना) और रनिंग वार्म अप करने का सबसे आसान तरीका है। इसे करने से पूरा शरीर वार्म अप हो जाता है। अगर आपके घर के आसपास कोई मैदान है, तो आप वहां जाकर जॉगिंग या रनिंग कर सकते हैं।