केंद्रीय सूचना आयुक्त का कार्यकाल कितने वर्ष होता है?

केंद्रीय सूचना आयुक्त का कार्यकाल कितने वर्ष होता है?

इसे सुनेंरोकेंक्षेत्राधिकार: आयोग का अधिकार क्षेत्र सभी केंद्रीय लोक प्राधिकरणों तक है। कार्यकाल: मुख्य सूचना आयुक्त और एक सूचना आयुक्त केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित अवधि या 65 वर्ष की आयु तक (जो भी पहले हो) पद पर रह सकता है।

सूचना आयोग के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

इसे सुनेंरोकेंयशवर्धन कुमार सिन्हा देश के नए मुख्य सूचना आयुक्त बने हैं. शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

राज्य सूचना आयोग का कार्यकाल कितना होता है?

इसे सुनेंरोकेंपहले किसी भी राज्य में राज्य सूचना आयोग के मुख्य सूचना आयुक्त और राज्य सूचना आयुक्तों की पदावधि पांच साल की होती थी। अब इसमें बदलाव किया गया है। राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त या राज्य सूचना आयुक्त जिस तारीख को अपना पद धारण करेंगे। उससे तीन वर्ष तक उनका कार्यकाल रहेगा।

राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति कौन करता है?

इसे सुनेंरोकेंराज्य के मुख्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति राज्यपाल द्वारा की जाती है। इसका गठन राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। इसमें एक राज्य मुख्य सूचना आयुक्त (SCIC) है और मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली नियुक्ति समिति की सिफारिश पर राज्यपाल द्वारा नियुक्त किए जाने वाले 10 से अधिक राज्य सूचना आयुक्त (SIC) नहीं हो सकते हैं।

केन्द्रीय सूचना आयोग की स्थापना कब की गयी थी?

इसे सुनेंरोकेंकेन्द्रीय सूचना आयोग की स्थापना कब की गयी थी? व्याख्या: केन्द्रीय सूचना आयोग की स्थापना केंद्र सरकार द्वारा 2005 में की गयी थी. इसकी स्थापना सूचना का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत की गयी थी.

राजस्थान के वर्तमान में मुख्य सूचना आयुक्त कौन है?

मुख्य सूचना आयुक्त

नाम श्री देवेन्द्र भूषण गुप्ता
विवरण मुख्य सूचना आयुक्त
जन्म_तिथि 11/09/1960
योग्यता एम.ए. (अर्थशास्त्र ) एम.बी.ए. बी.ए.(ऑनर्स)(अर्थशास्त्र )

वर्तमान में राजस्थान का मुख्य सूचना आयुक्त कौन है?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न : राजस्थान के वर्तमान मुख्य सूचना आयुक्त 2021 कौन है? राजस्थान के पूर्व मुख्य सचिव डी बी गुप्ता (DB Gupta) को राज्य का नया सूचना आयुक्त (Chief Information Commissioner) 4 दिसंबर 2020 को बनाया गया।

राज्य सूचना आयुक्त को कौन हटाता है?

इसे सुनेंरोकें(1) उप – धारा के प्रावधानों के अधीन (3), राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त या राज्य सूचना आयुक्त ही सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल द्वारा इसे करने के लिए किए गए एक संदर्भ पर, पूछताछ पर है, की सूचना के बाद से साबित दुर्व्यवहार या अक्षमता के आधार पर राज्यपाल के आदेश से उनके पद से हटाया जा करेगा राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त या मामले …

राज्य सूचना आयोग के मुख्य आयुक्त की नियुक्ति कौन करता है?