मेहंदी डिजाइन क्या?

मेहंदी डिजाइन क्या?

इसे सुनेंरोकेंअरेबियन स्टाइल में मोटे-मोटे फूल-पत्तियों वाले डिजाइन आजकल खूब चलन में हैं। अरेबियन मेहंदी में ब्लैक केमिकल से आउट लाइन कर बीच में हरी मेहंदी से शेडिंग या उसे पूरा भर दिया जाता है। काले व सुर्खलाल रंग लिए इस मेहंदी पर भी आप अपनी पोशाक के रंग व डिजाइन के अनुसार रंग-बिरंगे स्टोन या कुंदन लगवा सकते हैं।

मेहंदी का रंग गाढ़ा कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंविक्स या आयोडेक्स की मदद से भी मेहंदी का रंग डार्क किया जा सकता है, क्योंकि बाम गर्म होती है, जिससे मेहंदी को हीट मिलती है और उसका कलर गाढ़ा हो जाता है. इसके लिए मेहंदी लगाएं तो इसे पूरी रात छोड़ दें और अगली सुबह इसे हल्के हाथों से रगड़ कर उतार लें. इसके बाद रंग को गहरा करने के लिए इस पर विक्स लगाएं.

मेहंदी लगाने के लिए क्या सामग्री आवश्यक है?

बालों में मेंहदी लगाने के लिए आवश्यक चीजें

  1. मेंहदी (अपनी पसंद के अनुसार, लेकिन बालों के लिए हर्बल मेंहदी सबसे अच्छी होती है),
  2. गुनगुना पानी,
  3. मिश्रण के लिए कटोरा,
  4. एक चम्मच,
  5. थोड़ी सी पेट्रोलियम जैली (वैसलीन),
  6. एक तौलिया,
  7. मेंहदी लगाने के लिए एक ब्रुश
  8. दस्ताने (हाथों को महेंदी के दागों से बचाने के लिए रबर के दस्ताने),

Mehndi लगाने से खुजली क्यों होती है?

इसे सुनेंरोकेंवहां पर भी डॉक्टर ने जांच के बाद बताया कि यह मेहंदी का ही रिएक्शन है। मेहंदी में खतरनाक केमिकल मिला हाेने की वजह से खुजली, जलन, सूजन और फफोले उठने जैसी तकलीफ का सामना ज्योति को करना पड़ा। यह उनकी जान के लिए खतरनाक साबित हो सकता था।

मेहंदी रचाने के लिए क्या लगाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंजब आप मेहंदी लगवाने जा रहे हैं तो ऐसे में अच्छे से अपने हाथों को साबुन से साफ करें. इसके बाद आप अपने हाथों पर किसी तरह का तेल,लोशन या फिर मॉइश्चराइज़र ना लगाएं. हाथो का सारा पानी अच्छे से सुखने दें और इसके बाद इन पर सिट्रोनेला ऑयल या नीलगिरी का तेल लगाएं, जिसे आम भाषा में मेहंद की तेल कहा जाता है.

मेहंदी काली कैसे होती है?

इसे सुनेंरोकेंमेहंदी का रंग डार्क आए इसके लिए महिआएं इसे घोलते समय कई घरेलू टिप्स अपनाती हैं। जैसे मेहंदी घोलने के लिए साधारण पानी की जगह इसे चाय की पत्ती के पानी में घोलें। यानी चीनी डालकर ब्लैक-टी बनाएं और ठंडा होने पर चीनी-चायपत्ती के इस पानी में मेहंदी घोल लें। दूसरा तरीका है नींबू का रस।