लिंगराज मंदिर कितने वर्ष पुराना है?

लिंगराज मंदिर कितने वर्ष पुराना है?

इसे सुनेंरोकेंइसे ययाति केशरी ने 11वीं शताब्दी में बनवाया था। यद्यपि इस मंदिर का वर्तमान स्वरूप 12वीं शताब्दी में बना, किंतु इसके कुछ हिस्से 1400 वर्ष से भी अधिक पुराने हैं। इस मंदिर का वर्णन छठी शताब्दी के लेखों में भी आता है।

भुवनेश्वर मंदिर कहाँ है?

इसे सुनेंरोकें”मंदिरों का शहर” ओडिशा के भुवनेश्वर शहर को दिया गया एक और नाम है जो न केवल देश से बल्कि दुनिया भर से बहुत सारे पर्यटकों को आकर्षित करता है। भुवनेश्वर नाम संस्कृत नाम त्रिभुवनेश्वर से लिया गया है जिसका तीन लोकों के भगवान, भगवान शिव से है। इस वजह से इस जगह के आसपास के कई मंदिर भगवान शिव के प्रति श्रद्धा रखते हैं।

कोणार्क मंदिर कब बना था?

इसे सुनेंरोकेंप्रस्तुत कोणार्क सूर्य-मन्दिर का निर्माण लाल रंग के बलुआ पत्थरों तथा काले ग्रेनाइट के पत्थरों से हुआ है। इसे १२३६–१२६४ ईसा पूर्व गंग वंश के तत्कालीन सामंत राजा नृसिंहदेव द्वारा बनवाया गया था। यह मन्दिर, भारत के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। इसे युनेस्को द्वारा सन् १९८४ में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।

चंबा का पुराना नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंजाब ‘जाब’, चंबा का अरबी नाम है। इसके जाफ, हाब, आब और गाँव नाम भी हैं। इसकी प्राचीन राजधानी ब्रह्मपुर (वयराटपट्टन) थी।

बिन्दुसागर तालाब कहाँ स्थित है?

इसे सुनेंरोकेंबिन्दुसागर झील उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित है, यहाँ की अन्य झीलों से यह काफ़ी बड़ी और ख़ूबसूरत है। लिंगराज मन्दिर के उत्तर में स्थित चारों ओर पत्थरों के घेरे में 1,300 फुट लम्बी व 700 फुट चौड़ी यह झील भुवनेश्वर की सबसे बड़ी झील है। कहा जाता है कि इस झील के चारों ओर 7,000 मंदिर थे।

भुवनेश्वर में क्या चीज प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकेंशहर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में लिंगराज मंदिर, उदयगिरी गुफाएं, राजा रानी मंदिर, बीजू पटनायक पार्क और वैताल देउल मंदिर शामिल हैं। जब कनेक्टिविटी की बात आती है, तो भुवनेश्वर हवाई, सड़क और रेल द्वारा अन्य सभी प्रमुख भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

भुवनेश्वर में क्या प्रसिद्ध है?

Puri Bhubaneswar Tourist Places In Hindi

  • Puri Bhubaneswar Tourist Places In Hindi.
  • भुवनेश्वर के आसपास पर्यटन स्थल
  • मन को लुभाने वाला चन्द्रभागा समुद्र तट
  • कोणार्क का अद्भुत सूर्य मंदिर
  • भगवान शिव का लिंगराज मंदिर
  • भगवान बुद्ध का धौलिगिरि हिल्स
  • जैन मुनियों की उदयगिरि-खण्डगिरि की गुफाएं
  • सफेद शेर व दुर्लभ वन्यजीवों का नंदन कानन