Maja शब्द का अर्थ क्या है?

Maja शब्द का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी काम विशेषतः किसी चीज के भोग करने पर होनेवाली वह तृप्ति जिसमें मन और शरीर दोनों आनंद से भर उठते हैं। जैसे-(क) आज खेल में मजा था।

मँझारन शब्द का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर : मँझारन = बीच में अर्थात मँझारन का अर्थ होता है “बीच में” | दुसरे शब्दों में कहे तो बीच में को ही हिंदी में मँझारन कहा जाता है अर्थात ये एक दुसरे के पर्याय कहे जा सकते है | प्रश्न : मँझारन किसे कहा जाता है? उत्तर : बीच में को ही दुसरे शब्दों में मँझारन कहा जाता है अर्थात मँझारन = बीच में अर्थात दोनों […]

गल्ले शब्द का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकें[संज्ञा पुल्लिंग] 1. अन्न ; अनाज का ढेर 2. चक्की में एक बार में डालने लायक अनाज 3. खेत की उपज ; पैदावार 4.

रसखानि का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंरसखान Meaning in Hindi – रसखान का मतलब हिंदी में रसखान 1 – विशेषण [हिंदी] रसयुक्त । रसावाला । प्रेमी ।

रसखान ब्रज प्रदेश में क्यों बचना चाहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवह उसी गोवर्धन पर्वत का हिस्सा बनना चाहता है, जिसे श्रीकृष्ण ने अपनी उँगली पर उठाया था। वह पक्षी बनकर उसी कदंब के पेड़ पर बसेरा बनाना चाहता था, जहाँ कृष्ण रास रचाया करते थे। कवि ब्रज के वन, बाग और तड़ाग (तालाब) का सौंदर्य देखते रहना चाहता है।

भेड़ों के गल्ले का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबचे हुए बच्चों कि खबर कैसे आएगी।

फर्शी हुक्का क्या है?

इसे सुनेंरोकेंफ़रशी अरबी [संज्ञा स्त्रीलिंग] 1. एक प्रकार का बड़ा हुक्का ; गुड़गुड़ी 2. पुरानी चाल की बंदूक का एक पुरज़ा।

पुरंदर कौन था class 9?

इसे सुनेंरोकेंपाहन हौं तो वही गिरि को जो कियो हरिछत्र पुरंदर धारन। जौ खग हौं तो बसेरो करौं मिलि कालिंदी कूल कदंब की डारन। यहाँ पर रसखान ने ब्रज के प्रति अपनी श्रद्धा का वर्णन किया है। चाहे मनुष्य का शरीर हो या पशु का; हर हाल में ब्रज में ही निवास करने की उनकी इच्छा है।

पुरंदर कौन था class 9 Hindi?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. भगवान इन्द्र देव को कहा गया है।

कवि ब्रज के बन बाग और तालाब क्यों देखना चाहता है?

इसे सुनेंरोकेंकवि का ब्रज के वन, बाग और तालाब को निहारने के पीछे क्या कारण हैं? उत्तर: कवि ब्रजभूमि के वन, बाग और सरोवर इसलिए निहारना चाहता है क्योंकि इनके साथ कृष्ण की यादें जुड़ी हुई हैं। कभी कृष्ण इन्हीं में विहार किया करते थे।