अगला सीडीएस कौन होगा?

अगला सीडीएस कौन होगा?

इसे सुनेंरोकेंयदि जनरल नरवाणे को सीडीएस बनाया जाता है तो थलसेना प्रमुख का ओहदा खाली हो जाएगा. इस पद के दो प्रमुख दावेदार हैं. इनमें से एक हैं सह सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती और दूसरे हैं उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वायके जोशी.

देश के पहले सीडीएस कौन है?

इसे सुनेंरोकेंजनरल बिपिन रावत को 31 दिसंबर 2019 को देश के पहले सीडीएस की जिम्मेदारी दी गई थी। सीडीएस का पद दिए जाने से पहले वह थल सेना के 27वें अध्यक्ष थे।

CDS ka कार्यकाल कितना होता है?

इसे सुनेंरोकेंचीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) अधिकतम 65 वर्ष की आयु तक अपने पद पर रह सकते हैं। रक्षा मंत्रालय ने नौसेना, वायुसेना और थल सेना के सर्विस रूल में भी यह बदलाव किया है। अभी सेना प्रमुख अधिकतम 62 वर्ष या तीन वर्ष के कार्यकाल (दोनों में से जो पहले आता हो) तक अपने पद पर रह सकते हैं।

बिपिन रावत का निधन कब हुआ था?

8 दिसंबर 2021बिपिन रावत / मृत्यु तारीख

इसे सुनेंरोकेंजनरल बिपिनसिंह रावत PVSM, UYSM, AVSM, YSM, SM, VSM, ADC (16 मार्च 1958 – 8 दिसंबर 2021) भारत के पहले रक्षा प्रमुख या चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) थे; उन्होंने ने 1 जनवरी 2020 को रक्षा प्रमुख के पद का भार ग्रहण किया।

वर्तमान में भारत का चीफ ऑफ डिफेंस का प्रमुख कौन है?

इसे सुनेंरोकेंभारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे जनरल बिपिन रावत के बाद सेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं. जनरल नरवणे का कार्यकाल अप्रैल 2022 में समाप्त हो रहा है यही वजह है कि उन्हें सीडीएस पद के लिए सबसे उपयुक्त माना जा रहा है. जनरल नरवणे ने दिसंबर 2019 में जनरल बिपिन रावत से भारतीय सेना प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था.

बिपिन रावत की जगह कौन लेगा?

इसे सुनेंरोकेंअटकलें यह भी तेज हो गई हैं कि जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद अब देश के मौजूदा आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे को अगला सीडीएस बनाया जा सकता है।

भारत का 2nd चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ कौन है?

इसे सुनेंरोकेंइस समय उनका इलाज चल रहा है. सीडीएस बिपिन रावत के निधन के बाद से अब देश के नए सीडीएस की नियुक्ति को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं. इस दौड़ में नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार (R Harikumar) और सेना प्रमुख एमएम नरवणे (MM Naravane) सबसे आगे बताए जा रहे हैं.

बिपिन रावत से पहले थल सेना अध्यक्ष कौन था?

इससे पूर्व वो भारतीय थल सेनाध्यक्ष के पद पर 31 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2019 तक पर रह चुके थे।…बिपिन रावत

जनरल बिपिन रावत PVSM, UYSM, AVSM, YSM, SM, VSM, ADC
देहांत 8 दिसम्बर 2021 (उम्र 63) कुन्नूर, तमिलनाडु, भारत
निष्ठा भारत
सेवा/शाखा भारतीय थल सेना
सेवा वर्ष 16 दिसम्बर 1978 – 8 दिसम्बर 2021