गुरु गोबिंद सिंह जी का गुरु राम दास जी के साथ क्या रिश्ता था?

गुरु गोबिंद सिंह जी का गुरु राम दास जी के साथ क्या रिश्ता था?

इसे सुनेंरोकेंआप जी के गृह में बीबी भानी जी की कोख से तीन सुपुत्र बाबा पृथी चंद जी (पृथिया), बाबा महांदेव जी और (श्री गुरु) अर्जुन देव जी प्रकट हुए। विवाह के बाद में भी जेठा जी श्री गोइंदवाल जी में ही रहते रहे क्योंकि गुरु अमरदास जी ने भाई रामा जी को भी घर जमाई ही रखा हुआ था।

मुग़ल बादशाह अकबर की श्री गुरु रामदास जी के साथ कहाँ मुलाकात हुई थी?

इसे सुनेंरोकेंगुरू रामदास जी ने ही ÷चक रामदास’ या ÷रामदासपुर’ की नींव रखी जो कि बाद में अमृतसर कहलाया। इस उद्देश्य के लिए गुरू साहिब ने तुंग, गिलवाली एवं गुमताला गांवों के जमींदारों से संतोखसर सरोवर खुदवाने के लिए जमीनें खरीदी। बाद में उन्होने संतोखसर का काम बन्द कर अपना पूरा ध्यान अमृतसर सरोवर खुदवाने में लगा दिया।

चौथे सिक्ख गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व मनाया गया उनके जन्म का नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंश्री गुरु रामदास साहेबजी का प्रकाश (जन्‍म) कार्तिक वदी 2, विक्रमी संवत् 1591 (24 सितंबर सन् 1534) को पिता हरदासजी के घर माता दयाजी की कोख से लाहौर (अब पाकिस्तान में) की चूना मंडी में हुआ था। श्री रामदासजी सिखों के चौथे गुरु थे। उनके जन्मदिवस को प्रकाश पर्व या गुरुपर्व भी कहा जाता है।

सिखों के चौथे गुरु का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंगुरु रामदास जी– गुरु अमरदास के बाद गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु बने। ये सिखों के तीसरे गुरु अमरदास के दामाद थे। इनका जन्म लाहौर में हुआ था।

गुरु रामदास जी का जन्म कब और कहाँ हुआ?

इसे सुनेंरोकेंसाहिब श्री गुरु रामदास जी सिखों की गुरु परंपरा के चौथे गुरु हैं। इनका प्रकाश (जन्म) कार्तिक, कृष्ण पक्ष द्वितीया, संवत् 1591 विक्रमी को लाहौर शहर की चूना मंडी बस्ती में हुआ। नानकशाही जंत्री में यह तिथि 9 अक्टूबर 1534 ई.

रामदास का जन्म कब हुआ?

1608समर्थ रामदास / जन्म तारीख

गुरु रामदास जी का पहला नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंगुरु रामदास जी के बचपन का नाम जेठा था. इनका जन्म 9 अक्टूबर, 1534 को चूना मंडी जो अब लाहोर में है, हुआ था. इनके पिता हरिदास और माता अनूप देवी जी थी.

सिख गुरु कितने थे?

सिखों के दस गुरू

क्रमांक नाम जन्मतिथि
1 गुरु गुरु नानक देव 15 अप्रैल 1469
2 गुरु अंगद देव 31 मार्च 1504
3 गुरु अमर दास 5 मई 1479
4 गुरु राम दास 24 सितम्बर 1534