कबरा पहाड़ किस जिले मे है?

कबरा पहाड़ किस जिले मे है?

इसे सुनेंरोकेंकबरा पहाड़ के शैलाश्रय पुरातात्विक स्थल हैं जो रायगढ़ जिले से ८ किलोमीटर पूर्व में ग्राम विश्वनाथ पाली तथा भद्रपाली के निकट की पहाड़ी में स्थित हैं। यह पहाड़ घनी झाड़ियों तथा वृक्षों से घिरा हुआ दुर्गम स्थान है। यहां तक पहुंचने के लिए २ हजार फ़ीट की खड़ी चढ़ाई चढ़कर जाना पड़ता है।

बिहार में सोना मिला है क्या?

इसे सुनेंरोकेंबिहार में भारत का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार मिला है। यहां न जाने कितनी शताब्दियों से देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार छिपा हुआ है। इस खदान में इतना सोना है, जितना देश में कहीं और नहीं है। लोकसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान इस बात का खुलासा किया गया है कि बिहार में अकेले पूरे देश का 44 प्रतिशत सोना है।

बिहार के जमुई जिला में कितना सोना निकला है?

इसे सुनेंरोकेंसंसद में पहली बार सरकार ने भी माना कि जमुई में अकूत स्वर्ण भंडार है और देश का 44 प्रतिशत सोना (स्वर्ण धातु) सोनो प्रखंड अंतर्गत करमटिया गांव में है। इसके बाद तो स्थानीय स्तर पर करमटिया को अब सोनमटिया कहा जाने लगा है। यहां 223 मिलियन टन स्वर्ण भंडार होने का सरकार को अनुमान है।

रायगढ़ के पास सिंघनपुर की गुफा में कौन से काल के अवशेष पाए गए हैं?

इसे सुनेंरोकेंगुफा लगभग 30 हजार साल पुराना है, इनकी खोज एंडरसन द्वारा 1910 में की गई थी। इंडिया पेंटिग्स 1918 में तथा इन्साइक्लोपिडिया ब्रिटेनिका के 13 वें अंक में रायगढ़ जिले के सिंघनपुर के शैलचित्रों का प्रकाशन पहली बार हुआ था। यहाँ पाषाणकालीन अवशेष पाये गए हैं। यहाँ विश्‍व की सबसे प्राचीनतम मानव शैलाश्रय स्थित है।

रायगढ़ के शैलाश्रय का गढ़ क्यों कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंयहाँ स्थित शैलाश्रय का नाम रबकोह है। यह बहुत बड़ी गुफा है, जहाँ मध्यपाषाण काल के शैलचित्र पाये गये हैं। इन चित्रों में शिकार करते और नाचते मानव, सांड, हिरन आदि के चित्र पाये गये हैं।

सिंघनपुर में कितनी गुफाएं हैं?

इसे सुनेंरोकेंयहां से छत्‍तीसगढ़ में प्राचीनतम मानव निवास के प्रमाण मिले हैं। यहां प्राप्‍त प्रागैतिहासिक कालीन तीन गुफाएं लगभग 300 मीटर लंबी तथा 7 फुट उंची है। इस गुफा के के बाहय दीवारों पर पशु एवं मानव की आकृतियां बनी हुई है, शिकार के दृश्‍य भी बने हुए हैं।