भगवान राम वनवास से कब आए थे?

भगवान राम वनवास से कब आए थे?

इसे सुनेंरोकेंआईसर्व डायरेक्टर सरोज बाला ने dainikbhaskar.com से बातचीत में कहा, “आज से 7089 साल पहले 4 दिसंबर 5076 BC को राम ने रावण का वध किया था। अलग-अलग जगह रुकते हुए वे 29वें दिन 2 जनवरी 5075 BC को वापस अयोध्या पहुंचे थे।”

राम वन को कब गए थे?

इसे सुनेंरोकेंये सभी तथ्य कम्प्यूटर में डाले गए तो पाया कि 5 जनवरी वर्ष 5089 ईसा पूर्व अर्थात आज (2016) से 7105 वर्ष पूर्व सूर्य, मंगल और राहु तीनों मीन राशि के रेवती नक्षत्र पर स्थित थे। यह सर्वविदित है कि राजतिलक वाले दिन ही श्रीराम को वनवास जाना पड़ा था।

भगवान राम को कितने वर्ष का वनवास हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने ही राजा दशरथ से भगवान राम के लिए 14 वर्ष का वनवास मांगा था. यही कारण है लोगों ने कैकेयी को नकारात्मक रूप में देखा है. लेकिन कैकेयी द्वारा राजा दशरथ से भगवान राम के वनवास का वरदान मांगने के पीछे कारण क्या था. क्या वह मंथरा के बहकावे में आई थीं या फिर वे अपने पुत्र भरत को राजगद्दी सौंपना चाहती थीं.

राम जी वनवास क्यों गए थे?

इसे सुनेंरोकेंदशरथ के बड़े पुत्र राम आयोद्य्या के राजा बनने वाले थे लेकिन कैकेयी अपने पुत्र भरत को राजा बनाना चाहती थी। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उन्होंने उपरोक्त दो वरदान मांगा। पहला राम को 14 वर्ष का वनवास और दूसरा भरत को राजगद्दी। इसी वजह से भगवान राम को वनवास जाना पड़ा।

राम जी लंका में कितने दिन रुके थे?

इसे सुनेंरोकेंलंका में राम 111 दिन रहने का अनुमान मानस में बताया गया है।

राम ने सीता को वनवास क्यों दिया?

इसे सुनेंरोकेंक्योंकि राज्य ही उसका मित्र है और राज्य ही उसका परिवार है। प्रजा की भलाई ही उसका स्रवोपरि धर्म है। इस कारण भगवान श्रीराम ने अपने राजधर्म का पालन करते हुए माता सीता को छोड़ने का मन बना लिया। सीता जब गर्भवती थीं तब उन्होंने एक दिन प्रभु राम से तपोवन घूमने की इच्छा व्यक्त की।

राम की माँ का नाम क्या था?

इसे सुनेंरोकेंराम की माता का नाम कौशल्या, लक्ष्मण और शत्रुघ्न की माता का नाम सुमित्रा और भरत की माता का नाम कैकेयी था।

राम के राज्याभिषेक के समय भरत और शत्रुघ्न कहाँ थे?

इसे सुनेंरोकेंराज्याभिषेक की घोषणा के समय भरत और शत्रुघ्न अपने नाना कैकेयराज के यहाँ गए थे।