सिरमौर का पुराना नाम क्या है?

सिरमौर का पुराना नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसिरमोर का नाम करण – सिरमौर के प्राचीन निवासी कुलिंद थे । कुलिंद राज्य मौर्य साम्राज्य के शीर्ष पर स्थित था। जिस कारण इसे शिरमौर्य की संज्ञा दी गई जो कालांतर में सिरमौर बन गया । अन्य जनश्रुतियों के अनुसार राजा रसालू के पुुुरबज का नाम सिरमौर था , इसलिए राज्य का नाम सिरमौर रखा गया ।

सिरमौर की स्थापना कब हुई?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: [D] 1934 ई.

सिरमौर का इतिहास क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनाम की उत्पत्ति सिरमौर जिले के नामकरण के बारे में काफी कुछ अनुमान हैं। एक मत के अनुसार यह जिला पहाड़ी रियासतों मे अपनी अहम् भुमिका रखने के कारण सभी जिलो का सिर का ताज था जिस कारण सिरमौर कहा गया था। एक मत यह भी हैं कि राजा शालिवाहन द्वितीय के पौत्र राजा रसालू के पुत्र सिरमौर के नाम पर इस जिले का नाम सिरमौर पड़ा।

सिरमौर की राजधानी कहाँ है?

सिरमौर जिला

सिरमौर ज़िला Sirmaur district
राजधानी : नाहन
क्षेत्रफल : 2,825 किमी²
जनसंख्या(2001): • घनत्व : 530164 (2011) 69/किमी²
उपविभागों के नाम: तहसील

सिरमौर जिले में कौन सी नदी बहती है?

इसे सुनेंरोकेंसिरमौर जिले की नदिया (Rivers in Sirmaur District): टोंस नदी- उत्तराखंड से निकलती है, और कोटी गावं सिरमौर(हिमाचल) में प्रवेश करती है। जलाल नदी- बनी गावं (पच्छाद) से निकलती है, गिरी की सहायक नदी है। मारकंडा नदी- बड़ावन कटासन नामक स्थान से निकलती है।

सिरमौर की राजधानी क्या है?

सिरमौर का मुख्यालय कहाँ है?

इसे सुनेंरोकेंजिला सिरमौर बाहरी हिमालय में स्थित है, जिसे सामान्यता शिवालिक रेंज के रूप में जाना जाता है। इस जिले के उतर में जिला शिमला, पूर्व में राज्य उतराखंड, दक्षिण में राज्य हरियाणा और उत्तर-पश्चिम में सोलन जिले की सीमायें लगती है।

सिरमौर जिले में कितनी तहसील है?

इसे सुनेंरोकेंसिरमौर जिला हिमाचल प्रदेश के जिलों में एक जिला है, सिरमौर शिमला मण्डल का जिला है और इसका मुख्यालय नाहन है, जिले में 5 उपमंडल है, 7 तहसीलें, 6 ही उप तहसीलें 6 उप खंड और 1 लोक सभा क्षेत्र जो की शिमला लोकसभा क्षेत्र के साथ है, ५ विधान सभा क्षेत्र है, 976 ग्राम है और 228 ग्राम पंचायते है।

सिरमौर में कितनी तहसील है?

Disclaimer:

सिरमौर जिला तथ्य
क्षेत्रफल (वर्ग किमी) 2825
घनत्व (/ वर्ग किमी) 188
तहसील नाहन, पाओंता साहिब, पच्चद, शिलाई, संगर, राजगढद्य
लोकसभा क्षेत्र शिमला