सावन सोमवार व्रत क्यों रहते हैं?

सावन सोमवार व्रत क्यों रहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस महीने के दौरान, भगवान शिव के उपासक उपवास करके, प्रार्थना करके और मंदिरों में जाकर आशीर्वाद मांगते हैं. जहां भगवान शिव के भक्तों के लिए पूरा महीना खास होता है, वहीं सोमवार का विशेष महत्व होता है. वे सावन के सभी चार सोमवारों को सोमवार व्रत रखते हैं. इस साल के सावन का तीसरा सोमवार व्रत आज (9 अगस्त) है.

सोमवार के दिन कौन सा त्यौहार है?

इसे सुनेंरोकें2/7सावन सोमवार व्रत (9 अगस्त, सोमवार) इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधिवत पूजा-पाठ करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। साथ ही इस दिन रुद्राभिषेक करने से भी मोक्ष की प्राप्ति होती है और जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती।

सावन के सोमवार कब से है?

इसे सुनेंरोकेंसावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को था. इसके बाद सावन का दूसरा सोमवार 02 अगस्त 2021 को था. अब आने वाले 09 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार है. सावन का आखिरी और चौथा सोमवार 16 अगस्त 2021 को है.

लड़कियां व्रत क्यों रखती हैं?

इसे सुनेंरोकेंइसके पीछे यह मान्यता है कि ऐसा करने से लड़कियों को अच्छे वर की प्राप्ति होगी. जानें उनके ल‍िए क्‍या हैं न‍ियम. लखनऊ : करवा चौथ व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए एक बड़ा त्योहार होता है जिसे वह बड़े ही हर्षो-उल्लास के साथ मनाती हैं. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए दिन भर कठिन निर्जला व्रत रखती हैं.

सोमवार व्रत करने से क्या फायदा?

इसे सुनेंरोकेंसोमवार का व्रत करने से जीवन से दुख, रोग, कलह, क्लेश और आर्थिक तंगी दूर होती है. जीवन में विवाह संबंधी कोई परेशानी आ रही हो तो सोमवार का व्रत और पूजा करने से लाभ मिलता है. सोमवार के दिन करें ये उपाय- सोमवार के दिन स्नान करने के बाद 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

26 जुलाई को कौन सा त्यौहार है?

इसे सुनेंरोकें26 जुलाई 2021 का पंचांग: आज श्रावण माह कृष्ण पक्ष की तृतीया है। धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा। आज श्रावण माह के प्रथम सोमवार का पावन व्रत है। भगवान शिव जी की उपासना के साथ माता दुर्गा जी की पूजा का महान दिवस है।

सोमवार के व्रत कब शुरू करना चाहिए 2022?

इसे सुनेंरोकेंमाघ माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी के दिन भगवान शिव को समर्पित प्रदोष व्रत रखा (Pradosh Vrat 2022) जाएगा. इस बार 14 फरवरी, सोमवार के दिन सोम प्रदोष व्रत (Som Pradosh Vrat 2022) रखा जाएगा. इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है.