बारहमासा गीतों में किसका वर्णन मिलता है?

बारहमासा गीतों में किसका वर्णन मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंवर्ष भर के बारहमास में नायक – नायिका की श्रृंगारिक विरह और मिलन की क्रियाओं के चित्रण को बारहमासा कहते हैं। इसके पद्य या गीत में बारहों महीने की प्राकृतिक विशेषताओं का वर्णन किसी विरही या विरहनी के मुख से कराया जाता है। इस गीत में वह अपनी दशा को हर महीने की खासियत के साथ पिरोकर रखती है।

जायसी ने बारहमासा में कौन कौन से महीनों का वर्णन किया है *?

इसे सुनेंरोकेंइस खंड में राजा रत्नसेन के वियोग में संतृप्त रानी नागमती की विरह व्यथा का वर्णन किया गया है ! इस पूरे अंश में साल के विभिन्न महीनों में नागमती की स्थिति का वर्णन किया गया है ! चार महीनों का वर्णन इस अंश में किया गया है : अगहन (वर्ष का 9वां महीना), पूस (अगहन के बाद का), माघ, फागुन !

बारह मासा कविता में कौन से अलंकारों का प्रयोग हुआ है?

इसे सुनेंरोकेंइसका काव्यांश में रानी नागमती की वेदना का वर्णन किया गया है ! इसका काव्यांश में फागुन महीने मैं रानी नागमती की विरह वेदना का वर्णन किया गया है ! इस काव्यांश की भाषा अवधि है ! उपमा तथा अनुप्रास अलंकारों का सुंदर प्रयोग किया गया है !

बारहमासा का मूल स्रोत क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबारहमासा (पंजाबी में बारहमाहा) मूलतः विरह प्रधान लोकसंगीत है। वह पद्य या गीत जिसमें बारह महीनों की प्राकृतिक विशेषताओं का वर्णन किसी विरही या विरहनी के मुँह से कराया गया हो। मलिक मुहम्मद जायसी द्वारा रचित पद्मावत में वर्णित बारहमासा हिन्दी का सम्भवतः प्रथम बारहमासा है।

बारहमासा गीत में कितने महीनों का वर्णन होता है I 12 II 10 III 9 IV 6?

इसे सुनेंरोकेंनीचे विभिन्न अंकों से जुड़े कुछ शब्द दिए गए हैं। इन्हें पढ़ो और अनुमान लगाओ कि इनका क्या अर्थ है और वह अर्थ क्यों है।

पद्मावत में कितने खण्ड है?

इसे सुनेंरोकेंजायसी की पद्मावत में कुल 33 खंड हैं. पहले खंड की शुरुआत स्तुतिखंड से होती है. इसमें 192 चौपाइयां और दोहे हैं. पहले खंड में ईश्वर और उसकी तमाम अवस्थाओं, रूप-गुणों का वर्णन है.

तन जस पियर पात भा में कौन सा अलंकार है *?

इसे सुनेंरोकेंउपमा अलंकार के अंतर्गत उपमान है। उपमेय की जिस पदार्थ से तुलना की जाती है उसे उपमान कहत हैं। यहाँ मन (उपमेय) की तुलना पीपर पात (उपमान) स .

पूस के महीने में विरहिणी की क्या दशा होती है?

इसे सुनेंरोकेंविरहिणी के लिए यह माह बहुत ही दुख देने वाला है। चारों ओर गिरती पत्तियाँ उसे अपनी टूटती आशा के समान प्रतीत हो रही हैं। हर एक गिरता पत्ता उसके मन में विद्यमान आशा को धूमिल कर रहा है कि उसके प्रियतम शीघ्र ही आएँगे। पत्तों का पीला रंग उसके शरीर की स्थिति को दर्शा रहा है।