एक बड़ा सा मुर्गा कूद पड़ा कहाँ?

एक बड़ा सा मुर्गा कूद पड़ा कहाँ?

इसे सुनेंरोकेंएक बड़ा-सा मुर्गा कूद पड़ा, कहाँ? (क) खीर के प्याले में (ख) पतीली में (ग) अम्मा के पानदान में (घ) तसले में​

कामचोर कहानी में अम्मा ने कहाँ जाने का ऐलान किया?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: अम्मा ने बच्चों द्वारा किए गए घर के हालत को देखकर ऐसा कहा था। जब पिताजी ने बच्चों को घर के काम काज में हाथ बँटाने को कहा तब उन्होंने इसके विपरीत सारे घर को तहस-नहस कर दिया।

दालान में कौन बैठी थी फल वाली सब्जी वाली चूड़ियां बेचने वाली?

इसे सुनेंरोकेंदालान में कौन बैठी थी? Answer: (b) सब्जी वाली।

तय क्या हुआ class 8?

इसे सुनेंरोकेंतय हुआ कि भैंस की अगाड़ी-पिछाड़ी बाँध दी जाए और काबू में लाकर दूध दुह लिया जाए। बस, झूले की रस्सी उतारकर भैंस के पैर बाँध दिए गए। पिछले दो पैर चाचा जी की चारपाई के पायों से बाँध, अगले दो पैरों को बाँधने की कोशिश जारी थी कि भैंस चौकन्नी को गई। छूटकर जो भागी तो पहले चाचा जी समझे कि शायद कोई सपना देख रहे हैं।

शाही फरमान क्या था?

इसे सुनेंरोकेंहैमिल्टन ने बादशाह फर्रूखसियर की एक खतरनाक बीमारी से छुटकारा दिलाने में सफलता प्राप्त कर ली, जिससे साम्राज्य ने अंग्रेजों से प्रसन्न होकर 1717 में एक शाही फरमान जारी किया। इस फरमान के अंतर्गत अंग्रेजों को 3000 रूपये वार्षिक कर के बदले बंगाल में व्यापार करने का जो विशेषाधिकार मिला था, वह पुष्ट हो गया था।

कीचड़ में लथपथ बच्चों को नहलाने के लिए कहाँ से नौकर बुलाए गए?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न-4 कीचड़ में लथपथ बच्चों को नहलाने के लिए कहाँ से नौकर बुलाए गए? उत्तर – कीचड़ में लथपथ बच्चों को नहलाने के लिए पास के बंगलों से नौकर बुलाए गए।

कामचोर पाठ में मुर्गियों को कहाँ रखा जाता था?

इसे सुनेंरोकेंउ. अम्मा ने बच्चों द्वारा किए गए घर की हालत को देखकर ऐसा कहा था। जब पिताजी ने बच्चों को घर के काम काज में हाथ बँटाने की नसीहत दी तब उन्होंने किया इसके विपरीत सारे घर को तहस-नहस किया। चारों तरफ़ समान बिखरा दिया, मुर्गियों और भेड़ों को घर में घुसा दिया।

कामचोर पाठ में किस पर व्यंग्य किया गया है और क्यों?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: कामचोर से यही सीख मिलती है कि काम के लिए समझदारी होना आवश्यक है। बिना सोचे समझे किया गया काम हमेशा नुकसान ही देता है, जैसे पिताजी द्वारा करने को दिए गए कामों को अपनी नासमझी से बच्चों ने बर्बाद कर दिया। अगर वो इसी काम को आराम से व समझदारी से करते तो उनके घर का बुरा हाल न होता।