पथरी क्या खाने से होती?

पथरी क्या खाने से होती?

इसे सुनेंरोकेंइन्हें खाने से बचें। विटामिन-सी के ज्यादा सेवन से भी स्‍टोन बनता है। इसलिए विटामिन-सी का एक निश्चित मात्रा में सेवन करें। टमाटर के बीज, बैंगन के बीज, चौलाई, आंवला, सोयाबीन, अजमोद, चीकू, कद्दू, सूखे बींस, कच्चा चावल, उड़द की दाल और चने का ज्यादा सेवन करने से स्टोन की समस्या बढ़ सकती है।

पथरी क्या होती है in Hindi?

इसे सुनेंरोकेंपथरी अधिकतर किडनी के फिल्टर मेकेनिज्म में खराबी आने से होती है। इससे यूरिन में कुछ रसायन अधिक हो जाते हैं, जो जमा होकर पथरी का रूप लेते हैं। किडनी के अलावा ये मूत्रमार्ग के किसी भी भाग जैसे किडनी, मूत्रवाहिनियां, मूत्राशय पर भी बुरा असर डालते हैं।

स्टोन में क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंपथरी से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में ऑक्सलेट युक्त चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही प्रोटीन और सोडियम भी नाममात्र सेवन करना चाहिए। इसके लिए पालक, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक्स, खट्टे फल और रस आदि चीजों से परहेज करें।

पथरी की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकें- निम्नलिखित भोज्य पदार्थों में ऑक्सलेट होता है, जो पथरी का कारण बनता है, इसलिए पथरी की समस्या होने पर इनको नहीं खाना चाहिए । ये पदार्थ हैं- टमाटर, पालक, चौलाई, अंगूर (काले), आंवला, सोयाबीन, अजमोद, सोया मिल्क, चीकू , काजू, चॉकलेट, कद्दू, सूखे बींस, कच्चा चावल, उड़द और चने, नट्स (बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली आदि)।

पथरी की बीमारी क्यों होती है?

इसे सुनेंरोकेंडॉक्टर्स कहते हैं शरीर में पानी की कमी, पथरी का मुख्य कारण है. दरअसल, यूरिक एसिड (मूत्र का एक घटक) पतला करने के लिए पर्याप्त पानी चाहिए होता है और ऐसा न होने पर मूत्र अधिक अम्लीय बन जाता है. यह अम्लीय गुर्दे की पथरी बनने का मुख्य कारण होता है. ये स्टोन अगर शरीर में लंबे समय तक रहें तो गंभीर समस्या उत्पन्न कर देते हैं.

किडनी में पथरी होने से क्या?

इसे सुनेंरोकेंएनएचएस के अनुसार, किडनी स्टोन के लक्षणों में पेट या कमर में दर्द, बुखार, पसीना, तेज दर्द जो आता-जाता रहता है, उल्टी महसूस होना, यूरीन में रक्त, यूरीन में संक्रमण आदि शामिल हैं. कुछ मामलों में, किडनी स्टोन यानी पथरी यूरेटर (एक ट्यूब जो किडनी को ब्लैडर से जोड़ती है) को ब्लॉक कर देती है.