दहेज प्रथा किसे कहते हैं समाज से इस प्रथा को कैसे दूर किया जा सकता है?

दहेज प्रथा किसे कहते हैं समाज से इस प्रथा को कैसे दूर किया जा सकता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में इसे दहेज, हुँडा या वर-दक्षिणा के नाम से भी जाना जाता है तथा वधू के परिवार द्वारा नक़द या वस्तुओं के रूप में यह वर के परिवार को वधू के साथ दिया जाता है। आज के आधुनिक समय में भी दहेज़ प्रथा नाम की बुराई हर जगह फैली हुई है। पिछड़े भारतीय समाज में दहेज़ प्रथा अभी भी विकराल रूप में है।

दहेज प्रथा कितने प्रकार के होते है?

इसे सुनेंरोकेंइनमें से प्रमुख हैं, दहेज-प्रथा, बाल-विवाह, विधवा-विवाह निषेध, विवाह-विच्छेद, अन्तर्जातीय विवाह निषेध, आदि । 46 वर्तमान में दहेज एक गम्भीर समस्या बनी हुई है। इसके कारण माता-पिता के लिए लड़कियों का विवाह एक अभिशाप बन गया है।

दहेज प्रथा नैतिक मूल्यों का हनन कर रही है कैसे दहेज प्रथा को समाप्त करने में युवाओं का क्या योगदान हो सकता है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: भारत भूमि से दहेज प्रथा को निर्मूल करने के लिए सबसे पहले युवाओं को अपनी सोच में सकारात्मक परिवर्तन लाने होंगे। उन्हें काबिलियत को प्राथमिकता देना होगी न की दहेज को। कन्याओं को भी पढ़ने की पूरे अवसर प्रदान किए जाने चाहिए ताकि उन्हें भी स्वावलंबी होने का सौभाग्य प्राप्त हो।

दहेज प्रथा पर आधारित परियोजना बनाइए कैसे रोके?

इसे सुनेंरोकें* दहेज लेन-देन से युवक-युवतियों की प्रतिष्ठा में गिरावट आती है। ऐसी सोच लोगों के बीच विकसित करना चाहिए। * गरीब घरों की लड़कियों / महिलाओं के बीच साक्षरता कार्यक्रम चलाने की जरूरत है जिससे कि वे अपने कानूनी अधिकारों के प्रति सजग हो सकें। * पैतृक सम्पत्ति में लड़कियों / महिलाओं की हिस्सेदारी को सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

दहेज प्रथा को रोकने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंपिछले दशकों में लगातार नए बने नए कानूनों के बावजूद इसके रोकने में कोई कामयाबी नहीं मिली है. अब सुप्रीम कोर्ट ने दहेज-निरोधक कानून पर पुनर्विचार की भी जरूरत बताई है. देश में शिक्षा के प्रचार-प्रसार और समाज के लगातार आधुनिक होने के बावजूद दहेज प्रथा पर अंकुश नहीं लगाया जा सका है.

दहेज प्रथा कितने साल तक लग सकती है?

इसे सुनेंरोकेंश्री त्रिपाठी के अनुसार देश में दहेज निषेध अधिनियम अलग से बनाया गया है। इसमें न्यूनतम तीन साल की सजा है। इस अधिनियम के तहत शादी के समय या उसके बाद दहेज मांगने पर मामला दर्ज किया जा सकता है। इसमें मामला दर्ज कराने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है।

दहेज प्रथा पर आधारित परियोजना बनाइए कैसे रोके और सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों का वर्णन करें?

इसे सुनेंरोकें* दहेज हत्या से संबंधित मामलों की जाँच के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना करना चाहिए। * विवाह का पंजीकरण एवं विवाह के अवसर पर दिए जाने वाले उपहारों की सूची तथा चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा रखना अनिवार्य किया जाना चाहिए। * दहेज एक घृणित सामाजिक समस्या है और इसके निराकरण के लिए सामाजिक जागरूकता लाने की जरूरत है।

— दहेज प्रथा पर आधारित परियोजना बनाइए कैसे रोके और सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों का वर्णन करें?

  1. दहेज प्रतिबंध अधिनियम
  2. कन्या भ्रूण हत्या
  3. मानव व्यापार
  4. ग्रामीण महिलाओं के आत्‍मनिर्भर बनने के सपने को साकार करते महिला प्रौद्योगिकी पार्क
  5. बाल विवाह
  6. स्वच्छता के लिए जागरूकता
  7. युवाओं की टोली कुरीतियों से लड़ने का जगा रही अलख
  8. लैंडलाइन फोन से मोबाइल पर कॉल करते समय नंबर से पहले ‘0’ लगाना अनिवार्य