ग्राम गीत का मर्म क्या है?

ग्राम गीत का मर्म क्या है?

इसे सुनेंरोकें’ ग्राम – गीत का मर्म ‘ शीर्षक प्रसिद्ध लेखक लक्ष्मीनारायण सुधांशु द्वारा लिखित चर्चित निबंध है। सुधांशु जी एक साथ साहित्य और राजनीति दोनों में सक्रिय थे । इस निबंध में उन्होंने ग्राम – गीतों के महत्त्व को प्रतिपादित किया है । संसार में प्राय : सभी जगह कविता का जन्म दंतकथाओं या ग्राम – गीतों से होता है ।

जीवन का आरंभ जैसे शैशव है वैसे ही कला गीत का ग्राम गीत है लेखक के इस कथन का क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकें►जीवन का आरंभ जैसे शैशव है, वैसे ही कला-गीत का ग्राम-गीत है। इस कथन से लेखक का आशय यह है कि ग्राम गीत एक प्रतीक कवित्व है, जो कर्म या पीड़ा के तल पर रचा जाता है। गीत का उपयोग जहां जीवन के अत्यंत कठिन दुविधाओं के समाधान के लिए होता है, वही ये हमें जीवन के तनाव के क्षणों में राहत भी प्रदान करते हैं।

हर बरस आविन्यों में कब और कैसा समारोह हुआ करता है?

इसे सुनेंरोकेंQ4. हर बरस आविन्यों में कब और कैसा समारोह हुआ करता है? Ans :- हर वर्ष गर्मी में फ्रांस और यूरोप के बड़े-बड़े नाटककार तथा साहित्यकार आविन्यों में आते थे। तथा रंगारंग समारोह का आयोजन होता था।

19 ग्राम गीत का मर्म निबंध के इस शीर्षक में लेखक ने मर्म शब्द का प्रयोग क्यों किया है विचार कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंअत: हम कह सकते हैं कि प्रस्तुत प्रश्न में लेखक ने ग्रामीण जीवन की शुद्धता और सरलता का मार्मिक रूप से वर्णन करते हुए ग्राम गीतों के मर्म को भावनात्मक रूप से व्यक्त करने का प्रयास किया गया है।

ग्राम गीत का मर्म निबंध के इस शीर्षक में लेखक ने मर्म शब्द का प्रयोग क्यों किया है विचार कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंप्रस्तुत निबंध में लेखक ने ग्राम-गीत के मर्म का उद्घाटन करते हुए। काव्य और जीवन में उसके महत्व का निरूपण किया है। ग्राम-गीत का उद्भव और उसकी प्रवृत्ति का अनुसंधान करते हुए उन्होंने प्रतिपादित किया है कि जीवन की शुद्धता और गांवों की सरलता का जितना मार्मिक वर्णन ग्राम-गीतों में मिलता है उनका परवर्ती कला-गीतों में नहीं।

ग्राम गीत का मर्म शीर्षक पाठ के लेखक कौन है?

इसे सुनेंरोकेंExplanation: ग्राम – गीत का मर्म ‘ शीर्षक प्रसिद्ध लेखक लक्ष्मीनारायण सुधांशु द्वारा लिखित चर्चित निबंध है। सुधांशु जी एक साथ साहित्य और राजनीति दोनों में सक्रिय थे । इस निबंध में उन्होंने ग्राम – गीतों के महत्त्व को प्रतिपादित किया है ।

अभी न्यू क्या है और वह कहां अवस्थित है?

इसे सुनेंरोकेंआविन्यों क्या है और वह कहाँ अवस्थित है? आविन्यों एक स्थान का नाम है। दक्षिण फ्रांस में रोन नदी के किनारे बसा एक पुराना शहर है। ।