पंजशीर किसके कब्जे में है?

पंजशीर किसके कब्जे में है?

इसे सुनेंरोकें15 अगस्त को काबुल पर कब्जे के बाद अकेला पंजशीर ही अफगानिस्तान का ऐसा प्रांत था जिसपर तालिबान का राज नहीं थी। यहां, अहमद मसूद के नेतृत्व में रेजिस्टेंस फ्रंट लगातार तालिबान से लोहा ले रहा था। अहमद मसूद तालिबान के खिलाफ लड़ने वाले अफगान के पूर्व गुरिल्ला कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे हैं।

अफगानिस्तान पर किसका राज है?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान पर सिख साम्राज्य के प्रतापी राजा दिलीप सिंह का कई वर्षों तक अधिकार रहा l अफगान से मिलकर बाबर, नादिर शाह तथा अहमद शाह अब्दाली ने दिल्ली पर आक्रमण किए अफ़ग़ानिस्तान के कुछ क्षेत्र दिल्ली सल्तनत के अंग थे।

पंछी पर किसका कब्जा है?

इसे सुनेंरोकेंAfghanistan: Taliban ने किया पंजशीर पर कब्जे और NRF कमांडर सालेह मोहम्मद के मारे जाने का दावा

अफगानिस्तान में पंचशील की जनसंख्या कितनी है?

इसे सुनेंरोकें2016 तक, अफगानिस्तान की कुल आबादी 33,332,025 है, जिसमें पाकिस्तान और ईरान दोनों में रहने वाले 3 मिलियन अफगान नागरिक शामिल हैं। अफगानिस्तान के केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) ने 2011 में कहा था कि अफगानिस्तान के अंदर रहने वाले अफगानों की कुल संख्या लगभग 26 मिलियन थी और 2017 तक यह 29.2 मिलियन तक पहुंच गई थी।

पंजशीर पर भी तालिबान का कब्जा?

इसे सुनेंरोकेंतालिबानी लड़ाकों को पंजशीर के गवर्नर ऑफिस के बाहर खड़े हुए देखा गया है. तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) की पंजशीर घाटी (Panjshir Valley) पर कब्जे का दावा किया है. चरमपंथी संगठन ने अपना बयान जारी कर पंजशीर घाटी पर नियंत्रण की बात कही है. हालांकि, रेजिस्टेंस फोर्स ने तालिबान के दावे को खारिज कर दिया है.

पंजशीर पर तालिबान का कब्जा हुआ या नहीं?

इसे सुनेंरोकेंपंजशीर रोड पर तालिबान का कब्जा है जबकि घाटी अब भी नॉर्दन फ्रंट के कब्जे में ही है. अहमद मसूद और अमरुल्लाह सालेह पंजशीर घाटी में ही हैं. पंजशीर पर कब्जे के तालिबान के दावे का नॉर्दन अलायंस की ओर से खंडन कर दिया गया है.

अफगानिस्तान के कितने राज्य हैं?

इसे सुनेंरोकेंअफगानिस्तान में कुल 29 राज्य है. काबुल देश की राजधानी भी है और एक राज्य भी है.

क्या पंजशीर पर तालिबान का कब्जा हो गया?

इसे सुनेंरोकेंसोमवार को तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद (Zabihullah Mujahid) ने कहा, तालिबान ने पंजशीर प्रांत पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है. ये वो आखिरी इलाका था, जिस पर रेजिस्टेंस फोर्स का नियंत्रण था.

क्या तालिबान ने पंजशीर पर कब्जा कर लिया?

इसे सुनेंरोकेंतालिबानी लड़ाकों ने रातोंरात पंजशीर के आठ जिलों पर कब्जा कर लिया। उल्लेखनीय है कि शनिवार को ही आईएसआई चीफ फैज हमीद काबुल पहुंच कर तालिबानियों के साथ ऑपरेशन में जुट गया। रविवार को भारी बमबारी के बाद अंतत: पंजशीर पर तालिबान का कब्जा हो गया।