अलाउद्दीन खिलजी द्वारा निर्मित प्रसिद्ध अलाई दरवाजा कहाँ स्थित है?`?

अलाउद्दीन खिलजी द्वारा निर्मित प्रसिद्ध अलाई दरवाजा कहाँ स्थित है?`?

इसे सुनेंरोकेंअलाउद्दीन खिलजी द्वारा निर्मित प्रसिद्ध अलाई दरवाजा दिल्ली में स्थित है। कुतुब मीनार परिसर में कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद के दक्षिणी हिस्से से अलाई दरवाजा मुख्य द्वार है। दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी ने 1311 ई. में बनवाया था।

अलाई का मतलब क्या है?

इसे सुनेंरोकेंघोड़ों की एक जाति। अलाइन आलसी और सुस्त। घोडों की एक जाति।

अलाउद्दीन खिलजी द्वारा निर्मित अलाई दरवाजा कहाँ तक जाने का एक प्रवेश द्वार था?

इसे सुनेंरोकेंअलाउद्दीन खिलजी सन 1296 में दिल्ली के शाही तख्त पर बैठा था। लाल पत्थरों और संगमरमर के सुंदर मिश्रण से बनाया दरवाजा कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद के दक्षिण की तरफ से प्रवेश करने के लिए बनवाया गया था।

अलाई दरवाजा नामक प्रवेश द्वार कौन से मुस्लिम सुल्तान ने बनवाया था?

इसे सुनेंरोकेंआलाई दरवाजा का निर्माण दिल्ली के दूसरे खिलजी सुल्तान द्वारा किया गया था। अलाउद्दीन खिलजी ने 1311 में दिल्ली के अलाई दरवाजे का निर्माण कराया था जो इस पर पूर्ण इस्लामी वास्तुकला का काम करती थी। अलाई दरवाजा लाल बलुआ पत्थर और सफ़ेद संगमरमर से नक्काशीदार शिलालेखों और उस पर जालीदार पत्थर के परदे से सजाया गया है।

अलाई दरवाजा किसका मुख्य द्वार है?

इसे सुनेंरोकेंNotes: अलाई दरवाजा कुतुबमीनार का प्रवेश द्वार है। इसे 1311 में अलाउद्दीन खिलजी ने बनवाया था।

स्थापत्य के रूप में अलाई दरवाजा का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंअलाई दरवाजा की स्थापत्य कला [Alai Darwaja architecture] लंबाई 17 मीटर है और गेट 3 मीटर मोटा है। इस इमारत में चार खुले दरवाजे है जो चार दिशों की ओर खुलते है। कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद के दक्षिणी हिस्से में खुलने के कारण इस दरवाजे का खासा महत्व है। यह ईमारत इंडो-इस्लामी कारीगरी का अद्भुत नमूना है।

कुतुब मीनार के दरवाजे को क्या बोला जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइस संकुल में अन्‍य महत्‍वपूर्ण स्‍मारक हैं जैसे कि 1310 में निर्मित एक द्वार, अलाइ दरवाजा, कुवत उल इस्‍लाम मस्जिद; अलतमिश, अलाउद्दीन खिलजी तथा इमाम जामिन के मकबरे; अलाइ मीनार सात मीटर ऊंचा लोहे का स्‍तंभ आदि।

कुतुब मीनार के दरवाजे को क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअलाई दरवाजा कुतुब मीनार परिसर में क़ुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद के दक्षिणी ओर से मुख्य द्वार है। इसे दिल्ली के सुल्तान अल्लाउद्दीन खिलजी द्वारा 1311 ईस्वी में बनवाया गया था, अलाई दरवाजा में एक गुंबददार प्रवेश द्वार है जिसे लाल बलुआ पत्थर का उपयोग करके बनाया गया है और यह सफेद संगमरमर से सजा हुआ है। इसलिए, कथन 2 सही नहीं है।

कुतुब मीनार के मुख्य द्वार को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंअलाई दरवाजा कुतुब मीनार परिसर में क़ुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद के दक्षिणी ओर से मुख्य द्वार है। इसे दिल्ली के सुल्तान अल्लाउद्दीन खिलजी द्वारा 1311 ईस्वी में बनवाया गया था, अलाई दरवाजा में एक गुंबददार प्रवेश द्वार है जिसे लाल बलुआ पत्थर का उपयोग करके बनाया गया है और यह सफेद संगमरमर से सजा हुआ है।