Munga को हिंदी में क्या कहते हैं?

Munga को हिंदी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमूंगा Meaning in Hindi – मूंगा का मतलब हिंदी में समुद्र से प्राप्त एक प्रकार का रत्न 2. प्रवाल। मूँगा 2 – संज्ञा स्त्रीलिंग [देश०] एक प्रकार का गन्ना जिसके रस का गुड़ अच्छा होता है ।

मुनगा खाने से क्या फायदा?

मोटापा-वजन कम करने में इसकी पत्तियां फायदेमंद मोटापा कम करने में करता है मोटापा और वजन कम करने में मुनगे की पत्तियां काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

  • हड्डियों को रखता है हमेशा स्वस्थ मुनगे की पत्तियां हड्डियों की देखभाल और उन्हें स्वस्थ रखने का काम करता है।
  • 5 गुना ज्यादा विटामिन
  • पेट की समस्याओं को करता है दूर
  • सहजन के क्या क्या फायदे होते हैं?

    इसे सुनेंरोकेंरोग प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है. कैल्‍श‍ियम में भरपूर होने की वजह से साइटिका, गठिया में सहजन का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है. सुपाच्‍य होने की वजह से सहजन लि‍वर को स्वस्थ रखने में भी ये बहुत कारगर होता है. पेट दर्द या पेट से जुड़ी गैस, अपच और कब्ज़ जैसी समस्‍याओं में सहजन के फूलों का रस पीएं या इसकी सब्जी खाएं.

    सहजन का पत्ता खाने से क्या होता है?

    इसे सुनेंरोकेंसहजन की पत्तियों के सेवन से उच्‍च रक्‍तचाप रोगियों को फायदा मिलता है. कैंसर के लक्षणों को कम करने के लिए सहजन की पत्तियों का उपयोग किया जा सकता है. सहजन की पत्तियों में कई प्रकार के एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, जस्‍ता और अन्‍य सक्रिय घटक होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं और फ्री रेडिकल्‍स के प्रभावों को कम करने में सहायक हैं.

    सहजन के पत्ते कैसे खाएं?

    इसे सुनेंरोकेंआप सहजन की पत्तियों की सब्जी बना सकते हैं या आप इसे सांभर में भी उपयोग कर सकते हैं। आप सहजन को काटकर उसका उपयोग सूप में भी कर सकते हैं। डॉक्टरी सलाह से सहजन की पत्तियों की टैबलेट का भी सेवन कर सकते हैं। सहजन की पत्तियों और फूल को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर सलाद, सूप और सब्जी में उसका उपयोग भी कर सकते हैं।

    सहजन की पत्ती पीने से क्या फायदा?

    सहजन के पत्ते का काढ़ा कैसे बनाएं?

    इसे सुनेंरोकेंदो कप पानी लेकर इसे धीमी आंच पर उबलने के लिए रख देते हैं, जब पानी उबलने लगे तो इसमें कटे हुए सहजन की फली के टुकड़े डाल देते हैं, इसमें सहजन की पत्त‍ियां भी मिलाई जा सकती हैं, जब पानी आधा बचे तो सहजन की फलियों के बीच का गूदा निकालकर ऊपरी हिस्सा अलग कर लेते हैं, इसमें थोड़ा सा नमक और काली मिर्च मिलाकर पीना चाहिए।