ग्रामसेवक की योग्यता क्या है?

ग्रामसेवक की योग्यता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंग्राम सेवक बनने के लिए शैक्षिक योग्यता ग्राम सेवक बनने के लिए सबसे पहले तो आपको बाहरवी उतीर्ण करनी होती है इसके बाद आपको किसी भी मनायाताप्राप्त विश्विधालय से ग्रेजुएशन उतीर्ण करना होता है उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन करने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते है.

ग्राम सेवक में कितने पेपर होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंRSMSSB Gram Sevak Exam Pattern 2021 राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती का प्रश्न पत्र 100 अंक का होगा । उम्मीदवार पुरे प्रश्न पत्र को 2 घंटे में सोल्वे करना होगा । प्रश्न पत्र में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय रहेंगे तथा प्रश्नो के अंक सामान है । मूल्यांकन में ऋणात्मक अंकन किया जायेगा ।

ग्राम सेवक का एग्जाम कब है?

इसे सुनेंरोकेंअब अभ्यर्थी राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती 2021 की एग्जाम डेट जानना चाहते हैं. राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती में दो एग्जाम का आयोजन किया जाएगा. इसमें राजस्थान ग्राम सेवक प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 27 और 28 दिसंबर 2021 को किया जाएगा. इसके पश्चात राजस्थान ग्राम सेवक मुख्य परीक्षा का आयोजन फरवरी 2022 में किया जाएगा.

ग्राम सेवक का काम क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंजन, शिक्षा और परिवार कल्याण के कार्यक्रमों में सहायता करना। गांव में सभी समाज के सभी वर्गों के बीच एकता और सद्भाव बढ़ाना। किसी भी कार्य विशेष, योजना, आय तथा व्यय के बारे में मुखिया, उप-मुखिया और ग्राम पंचायत के अन्य सदस्यों से स्पष्टीकरण मांगना।

ग्राम सेवक में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंएक्सपर्ट्स के अनुसार राजस्थान ग्रामसेवक एग्जाम में 50 से 60 प्रतिशत अंक लाने वाले अभ्यर्थी मेंस के लिए चयनित होंगे. राजस्थान ग्राम सेवक की पिछली भर्ती में केवल एक एग्जाम के आधार पर ही अभ्यर्थियों का चयन किया गया था. लेकिन इस बार प्री के बाद मेंस का भी आयोजन किया जाएगा.

ग्राम विकास अधिकारी में इंटरव्यू होता है क्या?

इसे सुनेंरोकेंपहले चरण की परीक्षा लिखित परीक्षा होती है और दूसरे चरण के परीक्षा इंटरव्यू की होती है। जो विद्यार्थी प्रथम चरण की परीक्षा में सफल होते हैं उन्हीं इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

ग्राम विकास अधिकारी में इंटरव्यू होगा क्या?

इसे सुनेंरोकेंसाक्षात्कार ( interview) परीक्षा का पहला स्टेप सफलतापूर्वक पास करने के बाद बारी आती है इंटरव्यू की। इंटरव्यू के लिए आपको 20 अंक दिए जाते हैं अगर आप इसमें पास हो जाते हैं तो आप की पहली परीक्षा में 20 अंक इंटरव्यू के भी जोड़ दिए जाते हैं।