उत्साह कविता में विकल और उन्मन कौन थे और क्यों?

उत्साह कविता में विकल और उन्मन कौन थे और क्यों?

इसे सुनेंरोकें1. उन्मन और विकल बादल हैं क्योंकि सारा जगत भयंकर गर्मी से परेशान है। पेड़ पौधे सूख रहे हैं तथा जीव-जन्तु पानी के अन्दर के जीव त्राहि-त्राहि कर रहे हैं। प्राणि जगत की यह दयनीय दशा उनसे देखी नहीं जा रही है।

कवि ने उत्साह कविता बादलों को क्यों सम्बोधित की है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: कविता का शीर्षक ‘उत्साह’ इसलिए रखा गया है, क्योंकि कवि ने बादलों की गर्जना को उत्साह का प्रतीक माना है । प्रस्तुत कविता में ओज गुण विद्यमान है। बादलों की गर्जना नवजीवन का प्रतीक है। मनुष्य में उत्साह होना ही उसकी उन्नति का कारण है, जिसमें उत्साह है, उसी में जीवन है।

उत्साह कविता में विकल और उन्मन अवस्था में कौन है?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न-4. ‘उत्साह’ कविता में कौन विकल और उन्मन थे और क्यों? उत्तर- ‘उत्साह’ कविता में विश्व के सभी लोग विकल और उन्मन थे। क्योंकि गरमी के कारण धरतीवासी परेशान, बेचैन और व्याकुल थे।

जीर्ण बाहु है शीर्ण शरीर पंक्ति में कवि किसका उल्लेख किया है?

इसे सुनेंरोकें(i) कवि ने किसान की दयनीय दशा का सजीव चित्रण किया है। (ii) विद्रोह की भावना का वर्णन किया है। (iii) ‘शीर्ण शरीर’ में अनुप्रास अलंकार है तथा काव्यांश में मानवीकरण अलंकार है। (iv) तत्सम शब्दावलीयुक्त खड़ी बोली है।

कवि बादलों से क्या कह रहा है उड़ जाने को राग बदलने को झड़ी लगाकर बरसने को?

इसे सुनेंरोकेंकवि बादल से गरजने के लिए कह रहे हैं क्योंकि ‘गरजना’ शब्द क्रान्ति विप्लव और विरोध का सूचक है। परिवर्तन के लिए आह्वान है। कवि को विश्वास है कि बादलों के गरजने से प्राणि जगत में नई स्फूर्ति और चेतना का संचार होगा। वे उत्साहित होकर नव निर्माण करेंगे।

उत्साह कविता में कवि ने क्या संदेश दिया है?

इसे सुनेंरोकें’उत्साह’ कविता में कवि ‘सूर्यकांत त्रिपाठी निराला’ में जीवन में सकारात्मकता को अपनाने का संदेश दिया है। किसी कार्य की पूर्ति के लिए शरीर में ऊर्जा के संचार हेतु उत्साह होना आवश्यक है। उत्साह कविता में कवि ने बादलों के माध्यम से यही संदेश देने का प्रयत्न किया है।

कविता का शीर्षक उत्साह क्यों रखा गया है?

इसे सुनेंरोकेंकवि क्रांति लाने के लिए लोगों को उत्साहित करना चाहते हैं। बादल का गरजना लोगों के मन में उत्साह भर देता है। इसलिए कविता का शीर्षक उत्साह रखा गया है।