क्या बाहर विश्लेषण और आंतरिक विश्लेषण का क्या मतलब है?

क्या बाहर विश्लेषण और आंतरिक विश्लेषण का क्या मतलब है?

इसे सुनेंरोकेंआंतरिक और बाह्य कारक संगठन के उद्देश्यों पर उनके प्रभाव के आधार पर आंतरिक कारकों को शक्ति या कमजोरियों के रूप में देखा जा सकता है। जो एक उद्देश्य के संबंध में शक्ति दर्शाता है वह किसी अन्य उद्देश्य के लिए कमजोरी हो सकता है।

अवसरों के विश्लेषण से क्या आशय है अवसरों के विश्लेषण के प्रमुख घटकों का संक्षेप में वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंव्यापार विश्लेषण व्यापार की आवश्यकताओं की पहचान और व्यापार में आने वाली समस्याओं के समाधान के निर्धारण की नीति है। इस समाधान में अक्सर एक प्रणाली विकास के घटक शामिल होते हैं, लेकिन इसमें प्रक्रिया सुधार, या संगठनात्मक परिवर्तन या रणनीतिक योजना और रणनीति विकास भी शामिल हो सकते हैं।

स्वोट विश्लेषण की सीमाएं क्या हैं?

इसे सुनेंरोकेंस्वोट की सीमाएं इस प्रक्रिया में बहुत अधिक समय लगता है। पुराने आकड़े उपलब्ध् होने के कारण सही परिणाम नहीं निकलते। स्वोट (SWOT) प्रक्रिया में विभिन्न मतों के चलते विभेदीकारिता की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

घटना विश्लेषण क्या है?

इसे सुनेंरोकें”वैज्ञानिक शोध किसी नियंत्रित प्रेक्षण का क्रमबद्ध एवं वस्तुनिष्ठ अभिलेख एवं विश्लेषण है जिनके आधार पर सामान्यीकरण, नियम या सिद्धान्त विकसित किया जाता है तथा जिससे बहुत सारी घटनाओं, जो किसी खास क्रिया का परिणाम या कारण हो सकती है, को नियंत्रित कर उनके बारे में पूर्वकथन किया जाता है।”

विश्लेषण और निर्वचन का क्या उद्देश्य है?

इसे सुनेंरोकेंप्रवृत्ति के अध्ययन से व्यवसाय से गत कई वर्षों में हुए परिवर्तनों का पता लग जाता है एवं प्रवृत्ति के आधार पर पूर्वानुमान लगाना सरला हो जाता है। निर्वचन – उपर्युक्त वर्णित विधि के आधार पर व्याख्या करके अपने अध्ययन क्षेत्र के सम्बन्ध में निष्कर्ष निकाले जाते हैं। निष्कर्ष निकालने की इस क्रिया को निर्वचन कहा जाता है।

विश्लेषण एवं निर्वाचन का क्या उद्देश्य है?

इसे सुनेंरोकेंकैनेडी एवं मेकमूलर के अनुसार,” वित्तीय विवरणों का विश्लेषण एवं निर्वाचन वित्तीय विवरणों मे समंको की महत्ता एवं अर्थ को निर्धारित करने का एक प्रयत्न है ताकि भावी अर्जन, देय ऋणों और ब्याज की भुगतान क्षमता तथा एक सुदृढ़ लाभांश नीति की लाभप्रदता की सम्भावनाओं का पूर्वानुमान लगाया जा सके।”

व्यावसायिक अवसरों के विश्लेषण के कौन कौन से स्रोत हैं प्रत्येक का संक्षेप में वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंव्यावसायिक अवसरों की पहचान को प्रभावित करने वाले घटक-(1) आन्तरिक साधनों की उपलब्धता, (2) आन्तरिक माँग की मात्रा, (3) बाह्य सहायता का स्वरूप, (4) कच्चे माल की उपलब्धि, (5) विद्यमान इकाइयों के निष्पादन का विश्लेषण, (6) निर्यात की सम्भावना, (7) प्रस्तावित औद्योगिक विकास के सम्बन्ध में सूचनाएँ एकत्रित करना एवं (8) जोखिम की …

पर्यावरण को प्रभावित करने में राजनीतिक घटक की क्या भूमिका है?

इसे सुनेंरोकेंव्यावसायिक पर्यावरण जटिल एवं अनियंत्रित बाह्य, आर्थिक, सामाजिक- सांस्कृतिक, राजनीतिक तथा तकनीकी घटकों का योग है जिनके अन्दर एक व्यवसाय को कार्य करना पड़ता है। पर्यावरण ही व्यवसाय को नये आकार, नयी भूमिका तथा नये तेवर ग्रहण करने को बाध्य करता है।

कैसे कर सकते हैं मूल्य श्रृंखला विश्लेषण मदद एक कंपनी की ताकत और कमजोरी की पहचान?

इसे सुनेंरोकेंयह प्राथमिक और समर्थन गतिविधियों की अच्छी समझ विकसित करने में भी मदद करता है। मूल्य श्रृंखला विश्लेषण प्रबंधकों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है जो फर्म के भीतर प्रमुख गतिविधियों की पहचान करता है जो उस संगठन के लिए मूल्य श्रृंखला बनाते हैं, और एक कंपनी के लिए स्थायी प्रतिस्पर्धी लाभ की क्षमता रखते हैं।

विश्लेषण एवं निर्वाचन का उद्देश्य क्या है?

वैयक्तिक अध्ययन पद्धति के उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंवैयक्तिक अध्ययन पद्धति सामाजिक शोध में तथ्य संकलन की एक महत्वपूर्ण विधि है। यह पद्धति किसी भी सामाजिक इकाई का उसकी सम्पूर्णता एवं गहनता में अध्ययन करती है। इसके द्वारा किया गया अध्ययन इतना गहन होता है कि इसे ‘सामाजिक सूक्ष्मदर्शक यन्त्र’ तक की संज्ञा दी गई है।

गणनात्मक विधि क्या है?

इसे सुनेंरोकेंगुणात्मक अनुसंधान (Qualitative research) कई अलग शैक्षणिक विषयों में विनियोजित, पारंपरिक रूप से सामाजिक विज्ञान, साथ ही बाज़ार अनुसंधान और अन्य संदर्भों में जांच की एक विधि है। गुणात्मक शोधकर्ताओं का उद्देश्य मानवीय व्यवहार और ऐसे व्यवहार को शासित करने वाले कारणों को गहराई से समझना है।