सुंदरता से क्यों नहीं हट रही है?

सुंदरता से क्यों नहीं हट रही है?

इसे सुनेंरोकेंफागुन का मौसम तथा दृश्य अत्यंत मनमोहक होता है। चारों तरफ का दृश्य अत्यंत स्वच्छ तथा हरा-भरा दिखाई दे रहा है। पेड़ों पर कहीं हरी तो कही लाल पत्तियाँ हैं, फूलों की मंद-मंद खुश्बू हृदय को मुग्ध कर लेती है। इसीलिए कवि की आँख फागुन की सुंदरता से हट नहीं रही है।

अट नही रही हैं का आशय क्या है?

इसे सुनेंरोकें⏩ ‘अट नही रही है’ का अर्थ है, ‘ना समाना’। ‘सूर्यकांत त्रिपाठी निराला’ द्वारा रचित ‘अट नहीं रही है’ कविता की इन पंक्तियों से प्रकट होता है… सट नहीं रही है। अर्थात कवि कहते हैं कि वसंत ऋतु की सुंदरता इतनी मनमोहक हो गई है कि उसकी शोभा प्रकृति में समा नहीं पा रही।

किसकी सुंदरता मन में समा नहीं रही है?

इसे सुनेंरोकेंइस कविता में कवि ने वसंत ऋतु की सुंदरता का बखान किया है। वसंत ऋतु का आगमन हिंदी के फागुन महीने में होता है। ऐसे में फागुन की आभा इतनी अधिक है कि वह कहीं समा नहीं पा रही है।

अट शब्द का अर्थ क्या है Class 10?

इसे सुनेंरोकेंअट नहीं रही है’ का अर्थ है – समा नहीं रही है। कवि बताना चाहता है कि फागुन में वसंत की सुंदरता चारों ओर फैली है जहाँ देखो वहाँ सौंदर्य ही सौंदर्य है।

फागुन में ऐसा क्या होता है जो बाकी?

इसे सुनेंरोकेंSolution. फागुन में वर्षा होती है, बारिश की बूँदें वातावरण को स्वच्छ कर देती हैं तथा पूरा वातावरण सुंदर प्रतीत होता है। आसमान अत्यंत साफ़ सुथरा लगता है, प्रकृति में चारों तरफ़ हरियाली ही हरियाली होती है, वातावरण शीतल तथा शांत हो जाता है। इन्हीं विशेषताओं के कारण फागुन का मौसम अन्य सभी ऋतुओं से भिन्न होता है।

कभी आत्मकथा लिखने से क्यों बचना चाहता है?

इसे सुनेंरोकेंकवि स्वयं को इतना सामान्य मानता है कि आत्मकथा लिखकर वह खुद को विशेष नहीं बनाना चाहता है, कवि अपने व्यक्तिगत अनुभवों को दुनिया के समक्ष व्यक्त नहीं करना चाहता। क्योंकि वह अपने व्यक्तिगत जीवन को उपहास का कारण नहीं बनाना चाहता। इन्हीं कारणों से कवि आत्मकथा लिखने से बचना चाहता है।

पट नहीं रही है पंक्ति द्वारा कवि क्या कहना चाहते हैं अट नहीं रही है कविता के आधार पर बताइए?

इसे सुनेंरोकें’पट नहीं रही’-पंक्ति द्वारा कवि क्या कहना चाहता है? ‘अट नहीं रही’ कविता के आधार पर लिखिए। उत्तर: फागुन में प्रकृति सौन्दर्यशालिनी नजर आती है, कण-कण में सौन्दर्य बिखरा नजर आता है, यह सुन्दरता इतनी अधिक है कि भीतर समा नहीं पा रही है। प्रकृति के माध्यम से प्रकट हो रही है।

कवि को किसकी याद चाँदनी रात के समान शीतलता देती है?

इसे सुनेंरोकेंकवि देव की नज़रें जहाँ तक जाती हैं उन्हें वहाँ तक बस चाँदनी ही चाँदनी नज़र आती है। यूँ प्रतीत होता है मानों धरती पर दही का समुद्र हिलोरे ले रहा हो। उन्होंने चाँदनी की रंगत को फ़र्श पर फ़ैले दूध के झाग़ के समान तथा उसकी स्वच्छ्ता को दूध के बुलबुले के समान झीना और पारदर्शी बताया है। मानो कोई स्फटिक से बना एक मंदिर हो ।

अट नही रही है किसकी रचना है?

इसे सुनेंरोकेंअट नहीं रही है / सूर्यकांत त्रिपाठी “निराला”

उर शब्द का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंउर का अर्थ होता है छाती। उर शब्द का प्रयोग प्रायः काव्य में अधिक होता है।

यामिनी का शाब्दिक अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयामिनी नाम का मतलब – Yamini ka arth यामिनी नाम बहुत सुंदर और आकर्षक माना जाता है। इतना ही नहीं इसका मतलब भी बहुत अच्छा होता है। आपको बता दें कि यामिनी नाम का अर्थ रात या रात होता है।