पपीता कौन सा शब्द है?

पपीता कौन सा शब्द है?

इसे सुनेंरोकेंपपीता एक फल है।

पपीता का पर्यायवाची शब्द क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपपीता – संज्ञा पुलिंग [देश० या कन्नड पपाया] एक प्रसिद्ध वृक्ष जो बहुधा बगीचों में लगाया जाता है । पपैया । अंडखरबूजा । वातकुंभ ।

पपीते के बीज का क्या उपयोग है?

Papaya seeds Benefits: पपीते के बीजों को न समझें बेकार, हैरत में डाल देंगे इसके ये 8 जबरदस्‍त फायदे

  • जीवाणुरोधी होते हैं पपीते के बीज- पपीते के बीज एंटीबैक्टीरियल हैं।
  • ​त्वचा के लिए असरदार
  • सूजन को कम करें-
  • हृदय को स्वस्थ बनाए रखें-
  • पेट को राहत दिलाएं-
  • ​डायबिटीज में फायदेमंद
  • ​कैंसर को करे दूर-
  • ​वेटलॉस में फायदेमंद –

पपीता को मराठी में क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपपीता को आसानी से फल पचा जाता है पपीता में भूख और शक्ति बढ़ जाती है यह फल है जो तिल्ली, ल्यूकोसाइट्स और पीलिया से राहत देता है। पेट के विकार को हटाने के लिए पपीता का उपयोग करना फायदेमंद है। पपई हे एक पिवळ्या व लालसर रंगाचे, गोड चवीचे फळ आहे.

पपीता का वानस्पतिक नाम क्या है?

Carica papayaपपीता / वैज्ञानिक नाम

क्या पपीता गैस बनती है?

इसे सुनेंरोकेंपपीता में भी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में पपीता खाने से भी गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती है.

पपीते के बीज को कैसे खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंइसके लिए सबसे पहले आप पपीते के बीज को सुखा लें. अब इसे मिक्सी में पीस लें. इसके बाद नींबू का रस मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें. पपीते का बीज पाचन तंत्र को सही रखने में मददगार होता है.

पपीता का मीनिंग क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंMeaning of पपीता in Hindi एक प्रसिद्ध पौधा जिसमें बड़े मीठे लंबोतरे फल लगते हैं। उक्त पौधे का फल जो मीठा तथा रेचक होता है।

पपीता में कौन सा विटामिन मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंपपीते में फाइबर, कैरोटीन, विटामिन सी, ई, ए और कई अन्य मिनिरल्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी हैं. पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहयक होता है.

पपीता में मुख्यतः कौन सा विटामिन पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंपपीते में विटामिन ‘ए’ अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, अर्थात्‌ इसमें विटामिन ‘ए’ 2025 आं. रा. इ./100 ग्राम होता है तथा विटामिन ‘सी’ 46 से 136 मि. ग्रा./100 ग्राम पाया जाता है।