इलायची को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है?

इलायची को अंग्रेजी में क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंCardamom is an Asian plant that has large hairy leaves.

छोटी इलायची को क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंछोटी इलायची (choti ilayaci) – Meaning in English मेहमानों की आवभगत में भी इलायची का इस्तेमाल होता है। लेकिन इसकी महत्ता केवल यहीं तक सीमित नहीं है। यह औषधीय गुणों की खान है। संस्कृत में इसे एला कहा जाता है।

इलायची को हिंदी में क्या बोलते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइलायची संस्कृत [संज्ञा स्त्रीलिंग] 1. एक सदाबहार पेड़ जिसके फल के सुगंधित बीज मसाले आदि में पड़ते हैं 2. उक्त पेड़ के फल जिसके बीज सुगंधित व स्वादिष्ट होते हैं। इलायची- संज्ञा स्त्रीलिंग [संस्कृत एल+ ची, फ़ारसी ‘च’ (प्रत्यय)] एक सदाबहार पेड़ जिसकी शाखाएँ खड़ी और चार से आठ फुट तक ऊँची होती हैं ।

इलायची कैसे लिखते हैं?

  1. इलायची {ilayachi} = CARDAMOM(Noun) उदाहरण : चाय मे इलायची डाली जाती है Usage : I do love cardamom. +222.
  2. इलायची तेल {ilayachi tel} = CARDAMOM OIL(Noun) +1.
  3. इलायची दाना {ilayachi dana} = CARDAMOM SEED(Verb) उदाहरण : मेरे दादाजी को इलायची दाना बहुत पसन्द है ! +56.

इलायची के भाव क्या है?

इसे सुनेंरोकेंबाजार में एक किलो छोटी इलायची की कीमत 1 हजार रुपये से 6 हजार रुपये तक के बीच है. इसकी औसत कीमत 3 हजार रुपये प्रति किलो मान सकते हैं, जिसमें आपको अच्छी क्वालिटी की छोटी इलायची मिल जाएगी. बताते चलें कि इलायची की कीमत उसकी क्वालिटी, पैकिंग और वजन पर निर्भर करती है.

इलाइची कहाँ होती है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में खेती दक्षिण भारत के केरल में मालाबार की पहाड़ियों में उत्कृष्ट गुणवत्ता की इलायची की खेती की जाती है| जो पूरी दुनिया में मशहूर है। केरल, कर्नाटक तथा तमिलनाडु इसके मुख्य उत्पादक राज्य हैं।

इलायची कौन से देश में होती है?

इसे सुनेंरोकेंNotes: भारत विश्व का सबसे बड़ा बड़ी इलायची उत्पादक देश है, इसमें सिक्किम का योगदान सर्वाधिक है। सिक्किम के अतिरिक्त बड़ी इलायची का उत्पादन उत्तराखंड व अन्य उत्तर-पूर्वी राज्यों द्वारा किया जाता है।

इलायची खाने से क्या क्या फायदा मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंइलायची का नियमित तौर पर सेवन करने से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है. इलायची को सेवन से मुंह की दुर्गंध दूर होने के साथ ही दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है.

इलायची खाने से क्या फायदा?

इलायची का सेवन आपको यौन रोग या गुप्त रोग निजात दिलाती है.

  • इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को दे सकते हैं मात.
  • इलायची में मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन हमेशा सामान्य बना रहता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रहता है.
  • इलायची कौन से राज्य में होती है?

    इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर केरल है। केरल भारत में इलायची और काली मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक है। इलायची को मसालों की रानी कहा जाता है।