मीठी वाणी बोलने से औरों को सुख और अपने तन को शीतलता कैसे प्राप्त होती है MCQ?

मीठी वाणी बोलने से औरों को सुख और अपने तन को शीतलता कैसे प्राप्त होती है MCQ?

Also, attempt a free Mock test of Class 10 Hindi MCQs, here….CBSE Class 10 Hindi Chapter-wise MCQs.

Sakhi Chapter 1 MCQs Meera ke Pad Chapter 2 MCQs Bihari ke Dohe Chapter 3 MCQs
Bade Bhai Sahab Chapter 10 MCQs Diary ka Ek Panna Chapter 11 MCQs Tantara Vameero Katha Chapter 12 MCQs

कवि ने अपना घर क्यों जलाया?

इसे सुनेंरोकेंइस साखी के कवि कबीरदास जी हैं। इसमें कबीर मोह – माया रूपी घर को जला कर अर्थात त्याग कर ज्ञान को प्राप्त करने की बात करते हैं। व्याख्या -: कबीर जी कहते हैं कि उन्होंने अपने हाथों से अपना घर जला दिया है अर्थात उन्होंने मोह -माया रूपी घर को जला कर ज्ञान प्राप्त कर लिया है।

साखी शब्द का क्या अर्थ है Class 10?

इसे सुनेंरोकें’साखी ‘ शब्द ‘ साक्षी ‘ शब्द का ही (तद्भव ) बदला हुआ रूप है। साक्षी शब्द साक्ष्य से बना है। जिसका अर्थ होता है -प्रत्यक्ष ज्ञान अर्थात जो ज्ञान सबको स्पष्ट दिखाई दे। यह प्रत्यक्ष ज्ञान गुरु द्वारा शिष्य को प्रदान किया जाता है।

भगवान का ध्यान करने के लिए क्या जरूरी है *?

इसे सुनेंरोकेंभगवान का ध्यान करने के लिए, शरीर को शिथिल करना, वाणी को शांत करना और मन को भीतर याद रखना आवश्यक है। इस अभ्यास के बिना न तो ध्यान जीवन का अंग बन सकता है और न ही साधना का उपक्रम। इसके लिए जरूरी है कि साधक को इस गहराई का ज्ञान हो। ध्यान करने के लिए पद्मासन, सिद्धासन, स्वास्तिकासन या सुखासन में बैठ सकते हैं।

भगवान का ध्यान करने के लिए क्या जरूरी है class 8?

इसे सुनेंरोकेंभगवान का ध्यान करने के लिए क्या जरूरी है? Answer: (d) मन की एकाग्रता।

तताँरा और वामीरो के गाँव की क्या प्रथा थी?

इसे सुनेंरोकेंतताँरा और वामीरो के गाँव की क्या रीति थी? तताँरा और वामीरो के गाँव की रीति यह थी कि गाँव के लड़के-लड़कियाँ गाँववालों के साथ ही वैवाहिक संबंध बनाएँगे, गाँव से बाहर नहीं।

कबीर की साखी भावार्थ?

इसे सुनेंरोकेंअपना तन सीतल करै , औरन कौं सुख होइ ।। व्याख्या/भावार्थ- प्रस्तुत साखी में संत कबीरदास अहंकार और कटु वचन त्यागने का संदेश देते हुए कहते हैं कि लोगों को अपने मन का अहंकार त्यागकर ऐसे मीठे वचन बोलने चाहिए , जिससे उनका अपना शरीर शीतल अर्थात् शांत और प्रसन्न हो जाए और साथ ही सुनने वालों को भी उससे सुख मिले ।