पील का क्या अर्थ है?

पील का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंपील के हिंदी अर्थ एक प्रकार का काँटेदार वृक्ष जो दक्षिण भारत में अधिकता से होता है। इसकी पत्तियां ओषधि के काम आती हैं। पिल्लू नाम का कीड़ा।

फल का छिलका को क्या कहते है?

इसे सुनेंरोकेंshell. फल के रेशे और छिलके को भी इस्तेमाल किया जाता है।

छिलका को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

इसे सुनेंरोकेंछिलका उतारना {transitive verb} peel {v.t.} skin {v.t.}

क्या खाने को कूड़े की तरह फेंक देना चाहिए?

पर विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करके हम फलों के अधिकांश पोषक तत्व को कूड़े में फेंक देते हैं….यहां कुछ ऐसे ही फलों का जिक्र है जिनका छिलका खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है:

  1. संतरे का छिलका
  2. अनार का छिलका
  3. केले का छिलका
  4. तरबूज का छिलका
  5. खीरे का छिलका
  6. सेब का छिलका
  7. नींबू का छिलका

सब्जी के छिलके को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंज्यादातर लोग फलों (Fruit) और सब्जियों (Vegetables) के छिलके (Peel) फेंक देते हैं लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि ये छिलके दरअसल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद (Benefits) होते हैं.

बीज के बाहरी छिलके को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइसे वनस्पति विज्ञानी सीडकोट अर्थात बीज का छिलका कहते हैं। इस खोल से बीजों को रंग मिलता है। जैसे मटर-मूंग हरे हैं, तो तूअर-चना भूरे, उड़द और एक तरह के तिल काले। कुछ बीजों के खोल में एक से ज़्यादा रंग शामिल होते हैं जैसे रत्ती (गुंजी) आधी काली और आधी चमकदार लाल होती है।

छिलके में क्या पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंकैल्शियम, विटामिन के साथ-साथ आलू के छिलके में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है। आलू का छिलका पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है। यदि आप कार्बनिक आलू का छिलका खाते हैं, तो यह आपके चयापचय को बढ़ाने का काम करेगा। छिलकों के साथ आलू का सेवन आपको फाइबर भी देता है और आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

सब्जियों के छिलके उतारने से क्या हानि होती है?

इसे सुनेंरोकेंफल और सब्जियों को छिलके सहित खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है, लेकिन इन्हें अच्छी तरह से धोकर ही खाना चाहिए, क्योंकि इनके ऊपर कई तरह के बैक्टीरिया हो सकते हैं।